नए आदेश: यूके सहित 12 देशों से आने वाले यात्रियों के एयरपोर्ट पर होंगे टेस्ट, घर में सात दिन होना पड़ेगा क्वारंटाइन

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट ने पूरी दुनिया को हिला दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए एडवाइजरी जारी की है।

JagranTue, 30 Nov 2021 07:39 PM (IST)
नए आदेश: यूके सहित 12 देशों से आने वाले यात्रियों के एयरपोर्ट पर होंगे टेस्ट, घर में सात दिन होना पड़ेगा क्वारंटाइन

जागरण संवाददाता, अमृतसर: वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के ओमिक्रोन वेरिएंट ने पूरी दुनिया को हिला दिया है। स्वास्थ्य विभाग ने इसके लिए एडवाइजरी जारी की है। यूके सहित बारह देशों से आने वाले यात्रियों को आरटीपीसीआर टेस्ट की प्रक्रिया से गुजरना पड़ेगा। साथ ही उन्हें सात दिन होम क्वारंटाइन भी रहना होगा। संक्रमित रिपोर्ट होने वाले मरीजों को अस्पताल में रखा जाएगा। मेडिकल हिस्ट्री जानने के बाद मरीज को होम क्वारंटाइन भी किया जा सकेगा।

सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह के अनुसार यूके, सिगापुर, दक्षिणी अफ्रीका, चीन, मलेशिया, ब्राजील सहित बारह देशों से आने वाले यात्रियों पर खास नजर रखी जाएगा। एयरपोर्ट पर उतरते ही इनका टेस्ट होगा। यात्रियों की सुविधा के लिए एयरपोर्ट में वेटिग रूम बनाया गया है। विदेश से आए लोगों को होम क्वारंटाइन नियम का पालन करना होगा। स्वास्थ्य विभाग की टीमें इन पर लगातार नजर रखेंगी। इसके लिए विशेष टीमों का गठन किया गया है। इस संबंध में प्रशासनिक अधिकारियों व एयरपोर्ट अथारिटी के बीच बैठक भी हुई है।

कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रान को फैलने से रोकने के लिए श्री गुरु रामदास इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर लंदन, बर्मिघम और रोम से आने वाले यात्रियों के लिए एयरपोर्ट अथारिटी ने गाइडलाइन जारी की हैं। इन देशों से आने वाले यात्रियों का वहीं पर रैपिड टेस्ट होगा और इसकी रिपोर्ट आने पर ही वह एयरपोर्ट से बाहर जा सकेंगे। इसके लिए उन्हें कम से कम छह घंटे के लिए वहां पर रुकना पड़ेगा। यह नई गाइडलाइन मंगलवार रात 12 बजे से लागू कर दी गई हैं। इस समय बाकी देशों से आने वाले यात्रियों से एयरपोर्ट पर नेगेटिव रिपोर्ट व वैक्सीनेशन की रिपोर्ट चेक की जाती है।

एयरपोर्ट डायरेक्टर वीके सेठ ने बताया कि अथारिटी ने जिला प्रशासन के साथ मीटिग कर चर्चा की गई है ताकि ओमिक्रान प्रभावित देशों से आने वाले यात्रियों के प्राइवेट लेबोरेटरीज के साथ तालमेल कर कम से कम रेट पर टेस्ट करवाए जा सकें। उन्होंने बताया कि यात्रियों के रैपिड टेस्ट करवाने की भी मंजूरी मिल गई है। रैपिड टेस्ट की रिपोर्ट आने में कम से कम चार से पांच घंटे का समय लगता है। ओमिक्रान वेरिएंट से प्रभावित देशों में लंदन, बर्मिघम और रोम से ही अमृतसर फ्लाइट आ रही है। ऐसे में फ्लाइट लैंड होने और यात्रियों की टेस्ट प्रक्रिया पूरी होने पर छह घंटे का समय लग जाएगा। सात दिन के लिए होना होगा क्वारंटाइन

ओमिक्रान के प्रभाव को देखते हुए विदेश से आने वाले यात्रियों को सात दिन क्वारंटाइन भी होना होगा। इसके लिए पंजाब सरकार ने गाइडलाइन जारी कर दी हैं। आरटी-पीसीआर की रिपोर्ट आने के बाद होम आइसोलेशन में रखा जाएगा और इसके बाद फिर टेस्ट किया जाएगा। करीब 200 से ज्यादा यात्री आते हैं रोजाना

लंदन, रोम और बर्मिघम आदि से रोजाना करीब 200 से 250 यात्री अमृतसर में लैंड होते है। ऐसे में जिला प्रशासन की टीम की ओर से इतने सारे यात्रियों के टेस्ट करने में काफी समय लग जाएगा। जिस कारण एयरपोर्ट अथारिटी की ओर से प्राइवेट लेबोरेट्रीज से टाइअप किया जा रहा है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.