चौदह निजी अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट, सरकार ने दी मंजूरी

अमृतसर कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट की संभावना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग हर स्थिति से निबटने की तैयारी कर रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 08 Dec 2021 03:00 AM (IST) Updated:Wed, 08 Dec 2021 03:00 AM (IST)
चौदह निजी अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट, सरकार ने दी मंजूरी
चौदह निजी अस्पतालों में लगेंगे आक्सीजन प्लांट, सरकार ने दी मंजूरी

जागरण संवाददाता, अमृतसर: कोरोना के ओमिक्रोन वैरिएंट की संभावना के मद्देनजर स्वास्थ्य विभाग हर स्थिति से निबटने की तैयारी कर रहा है। इसी कड़ी में जिले के निजी अस्पतालों में आक्सीजन प्लांट लगाने की योजना है। पचास बेड वाले चौदह निजी अस्पतालों में ये प्लांट लगाए जाएंगे। सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह के अनुसार सात निजी अस्पतालों में प्लांट लगाने का काम शुरू कर दिया गया है। मंगलवार को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन से संबंधित निजी डाक्टरों से हुई बैठक के बाद सिविल सर्जन ने यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोरोना में सबसे जरूरी आक्सीजन का भंडारण है। अमृतसर के सिविल अस्पताल, गुरुनानक देव अस्पताल, मानांवाला, बाबा बकाला व अजनाला में आक्सीजन का उत्पादन शुरू हो चुका है। इसके अलावा अब उन 14 अस्पतालों में आक्सीजन के प्लांट लगाए जाएंगे, जिन्होंने कोरोना महामारी के दौरान मरीजों को स्वास्थ्य विभाग से अनुमति लेकर दाखिल किया था। डा. चरणजीत सिंह ने डाक्टरों से स्पष्ट कहा कि आक्सीजन की गुणवत्ता व इसके प्रेशर का लगातार ध्यान रखा जाए। सवा महीने बाद कोरोना ने निगली जान, मृतकों की संख्या 1599 हुई

कोरोना संक्रमण ने सवा महीने बाद एक बुजुर्ग की जान ले ली। गंडा सिंह रोड निवासी 78 वर्षीय यह बुजुर्ग महिला श्री गुरु रामदास अस्पताल में भर्ती थी। मंगलवार को उसने दम तोड़ दिया। 27 अक्टूबर के बाद कोरोना संक्रमण से यह पहली मौत हुई। 27 को दो संक्रमितों की मौत हुई थी। इसके बाद मौतों का सिलसिला थम गया था। इसके साथ ही मंगलवार को दो नए संक्रमित भी रिपोर्ट हुए हैं। इससे पूर्व दो दिसंबर को दो संक्रमित रिपोर्ट हुए थे। रिकवरी रेट मंगलवार को जीरो रहा। इसके साथ ही सक्रिय मरीजों की संख्या बढ़कर सात हो गई है। अब तक जिले में 47,434 संक्रमित रिपोर्ट हुए हैं, जिनमें से 1,599 की मौत हो चुकी है। वहीं 45,828 स्वस्थ हो चुके हैं।

डेंगू का अंतिम समय

जिले में डेंगू मच्छर का अंतिम समय आ चुका है। पिछले एक सप्ताह से नया मरीज रिपोर्ट नहीं हुआ। हां, अभी छह सक्रिय मरीज हैं। इस बार 1600 से अधिक मरीज रिपोर्ट हुए थे। इनमें से 1594 स्वस्थ हुए।

chat bot
आपका साथी