सरबत सेहत बीमा योजना से बाहर 15 लाख परिवारों को भी मिलेगा लाभ : सोनी

पंजाब सरकार ने उन 15 लाख परिवारों को भी मुफ्त सेहत बीमा की सुविधा देने का एलान किया है जो इससे पहले आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के घेरे में शामिल नहीं थे।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 07:51 PM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 07:51 PM (IST)
सरबत सेहत बीमा योजना से बाहर 15 लाख परिवारों को भी मिलेगा लाभ : सोनी
सरबत सेहत बीमा योजना से बाहर 15 लाख परिवारों को भी मिलेगा लाभ : सोनी

जासं, अमृतसर : पंजाब सरकार ने उन 15 लाख परिवारों को भी मुफ्त सेहत बीमा की सुविधा देने का एलान किया है जो इससे पहले आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के घेरे में शामिल नहीं थे। सरकार के इस फैसले से अब सरकारी मुलाजिमों और पेंशनर्स के परिवारों को छोड़कर राज्य में बाकी सभी 55 लाख परिवार इस स्कीम के दायरे में आ जाएंगे, क्योंकि सरकारी मुलाजिम व पेंशनर्स के परिवारों सहित पहले भी पंजाब मेडिकल अटेंडेंस नियम के घेरे में आते है। यह विचार कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश सोनी ने गांव मोहलोवाली ध्यानपुर धाम के नजदीक स्थित जय स्तुति धर्मशाला कमेटी को 10 लाख रुपये का चेक भेंट करने के समय व्यक्त किए। उन्होंने वार्ड नंबर 68 के 15 परिवारों को मेडिकल सहायता के अधीन आते परिवारों को 20-20 हजार रुपये के चेक भेंट किए।

इस अवसर पर पार्षद विकास सोनी, चेयरमैन अरुण कुमार पप्पल, कृष्ण कुमार सोनी, प्रेम सोनी, पार्षद ताहिर शाह, सलीम पहलवान, रविदर सोनी, धर्मवीर सरीन, अजय सोनी, अरुण सोनी उपस्थित थे। उन्होंने बताया कि इस फैसले से 55 लाख परिवारों को सूचीबद्ध किए सरकारी और प्राइवेट अस्पतालों में इलाज के लिए हर एक परिवार को पांच लाख रुपये का सेहत बीमा मुहैया होगा, जिससे राज्य सरकार अब सालाना 593 करोड़ रुपये का बोझ सहन करेगी।

उन्होंने बताया कि सेहत व परिवार विभाग को स्कीम से बाहर रह गए इन परिवारों को साथ जोड़ने के लिए प्रक्रिया तैयार करने के लिए कहा है। बताने योग्य है कि राज्य के 39.38 लाख परिवार 20 अगस्त, 2019 से इस सुविधा का लाभ पहले ही ले रहे है और बीते दो साल में इन्होंने 913 करोड़ रुपये का नकदी रहित इलाज करवाया है। इन परिवारों में सामाजिक आर्थिक जाति जनगणना के तहत शिनाख्त किए 14.64 लाख परिवार, स्मार्ट राशन कार्ड होल्डर वाले 16.15 लाख परिवार, 5.07 किसान परिवार, लेबर के 3.12 लाख परिवार, 4481 मान्यता प्राप्त पत्रकारों के परिवार और 33096 छोटे व्यापारियों के परिवार शामिल थे।

chat bot
आपका साथी