लोगों को मिलेगा शुद्ध नहरी पानी : ओपी सोनी

पंजाब सरकार की ओर से पंजाब म्यूनिसिपल सेवाएं सुधार प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर व लुधियाना के नहरी पानी आधारित जल सप्लाई प्रोजेक्ट के लिए विश्व बैंक एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक से 210 मिलियन अमेरिकी डालर के कर्जे की मांग की जा रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 08:00 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 08:00 PM (IST)
लोगों को मिलेगा शुद्ध नहरी पानी : ओपी सोनी
लोगों को मिलेगा शुद्ध नहरी पानी : ओपी सोनी

संवाद सहयोगी, अमृतसर : पंजाब सरकार की ओर से पंजाब म्यूनिसिपल सेवाएं सुधार प्रोजेक्ट के तहत अमृतसर व लुधियाना के नहरी पानी आधारित जल सप्लाई प्रोजेक्ट के लिए विश्व बैंक, एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इनवेस्टमेंट बैंक से 210 मिलियन अमेरिकी डालर के कर्जे की मांग की जा रही है। इससे दोनों शहरों को साफ व शुद्ध पानी निरंतर मिलता रहेगा। उक्त जानकारी मंत्री ओपी सोनी ने वार्ड नंबर 68 में ट्यूबवेल का उद्घाटन करने के बाद दी।

उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के लिए कर्जा लेने संबंधी फैसला लिया गया है। उन्होंने कहा कि इस प्रस्तावित प्रोजेक्ट पर लगभग तीन सौ मिलियन डालर की लागत आने की संभावना है जिसमें इंटरनेशनल बैंक आफ रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलेपमेंट की ओर से 70 प्रतिशत व पंजाब सरकार की ओर से तीस प्रतिशत निवेश किया जाएगा।

सोनी ने कहा कि अलग-अलग स्थानों पर गहरे बोर ट्यूबवेल के माध्यम से अमृतसर के कस्बों के लोगों को मौजूदा जल सप्लाई मुहैया करवाई जा रही है। ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। समय के साथ भूमिगत पानी का स्तर कम हो रहा है। इससे ट्यूबवेलों को बार-बार बदलने की जरूरत पड़ती है। इसके साथ ट्यूबवेल की निकासी कम हो जाती है। इसके परिणामस्वरूप वासियों की ओर से अक्सर पीने वाले पानी की कमी संबंधी शिकायत की जाती है। इस समस्या के हल के लिए नहरी आधारित पानी की सप्लाई करने का फैसला किया गया है। लोगों को पानी की दिक्कत का सामना नहीं करना पड़ेगा।

इस अवसर पर मेयर करमजीत रिटू, महेश खन्ना, ताहिर शाह, सलीम भलवान, बिल्ला, राकेश बब्बी आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी