पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के चुनाव 19 को, उम्मीदवारों ने शुरू किया प्रचार

पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के चुनाव का बिगुल बज चुका है। 19 दिसंबर को चंडीगढ़ में यह चुनाव होंगे।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 08:56 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 08:56 PM (IST)
पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के चुनाव 19 को, उम्मीदवारों ने शुरू किया प्रचार
पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के चुनाव 19 को, उम्मीदवारों ने शुरू किया प्रचार

संवाद सहयोगी, अमृतसर : पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के चुनाव का बिगुल बज चुका है। 19 दिसंबर को चंडीगढ़ में यह चुनाव होंगे। चुनाव अध्यक्ष और महासचिव के पद पर होगा। इस बार प्रधान पद के लिए पहले भी प्रधान रह चुके सुरेंद्र दुग्गल का मुकाबला पटियाला के महेश इंदर सिंह के मध्य होगा। महासचिव के चुनाव के लिए लुधियाना के जीएस चावला तथा पटियाला के अशोक कुमार के मध्य टक्कर होगी। नामांकन पत्र दाखिल करवाने व कागजों की जांच के बाद चुनाव होंगे।

यह चुनाव चीफ रिटर्निंग अफसर सुदर्शन चौधरी, सहायक रिटर्निंग अफसर राजीव जैन व सहायक रिटर्निंग अफसर विक्रमजीत ठाकुर की अध्यक्षता में होंगे। चुनाव मैदान में खड़े होने के लिए 3100 रुपये की राशि ली गई है। पंजाब केमिस्ट एसोसिएशन के चुनाव तीन साल के बाद होते हैं। इन चुनावों से पहले सुरेंद्र दुग्गल प्रधान तथा जीएस चावला महासचिव पद पर तैनात थे। अब चुनाव में किसके सिर पर ताज सजेगा, इसका फैसला एसोसिएशन के सदस्य करेंगे। इस चुनाव में 23 जिलों के प्रधान व महासचिव अपने मत का प्रयोग करेंगे। यह बात भी सामने आई है कि नामांकन पत्र दाखिल करवाने के समय अशोक कुमार व महेश इंद्र सिंह के कागजात में कमी भी पाई गई थी। इसके बावजूद नामांकन रद नहीं किए गए हैं।

सुरेंद्र दुग्गल तथा जीएस चावला पहले भी कई बार पीसीए के पदों पर अपना दायित्व निभा चुके हैं। इस बार भी यह संभावना व्यक्त की जा रही है कि सुरिदर दुग्गल प्रधान तथा जीएस चावला महासचिव पद पर बने रहेंगे। क्योंकि उनको पंजाब के अधिकांश जिलों से समर्थन प्राप्त है। 19 दिसंबर को होने वाले चुनाव प्रक्रिया के दौरान आल इंडिया केमिस्ट एसोसिएशन के प्रधान जीएस शिदे तथा कई प्रदेशों के प्रधान शामिल होंगे। जोकि इस चुनाव का निरीक्षण भी करेंगे। वहीं चुनाव मैदान में खड़े उम्मीदवारों ने अपने हक में चुनाव प्रचार करना शुरू कर दिया है।

प्रधान और महासचिव पद के ही होते हैं चुनाव

एसोसिएशन के संविधान के मुताबिक प्रधान तथा महासचिव के ही चुनाव करवाए जाते हैं। जीतने वाला अपनी कार्यकारिणी कमेटी का गठन करता है। पीसीए के प्रधान पद पर कार्यरत सुरिदर दुग्गल ने कहा कि चुनाव लोकतांत्रिक ढंग से करवाए जाएंगे। केमिस्ट को इस समय कई तरह की समस्याओं से गुजरना पड़ रहा है। उनके समाधान के लिए पीसीए का गठन किया गया था। आल इंडिया के दिशा निर्देशों के अनुसार ही एसोसिएशन अपना कार्य करती है। कोविड-19 के दौरान भी सभी केमिस्टों ने जोखिम भरे वातावरण में अपनी सेवा प्रदान की है।

ई-फार्मेसी भविष्य के लिए खतरनाक

सुरिंदर दुग्गल ने कहा कि ई-फार्मेसी के जरिए भी केमिस्टों को काफी नुकसान हो रहा है। सरकार ऑनलाइन दवाइयों की बिक्री पर खुली छूट दे रही है। जोकि भविष्य के लिए खतरनाक है। इससे नशा भी बढे़गा तथा सरकार के रेवेन्यू में भी फर्क पड़ेगा। सरकार को ही ई-फार्मेसी पर प्रतिबंध लगाना चाहिए तथा केमिस्ट के भविष्य का ध्यान रखना चाहिए।

chat bot
आपका साथी