पौष्टिक आहार भी संक्रमण से बचाने में मददगार

जैसे-जैसे देश में हर रोज कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है वैसे-वैसे रोजमर्रा जिदगी में तबदीली देखने को मिल रही है। ताकि कोविड-19 की महामारी के प्रकोप से बचा जा सके।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 10 May 2021 05:38 PM (IST) Updated:Mon, 10 May 2021 05:38 PM (IST)
पौष्टिक आहार भी संक्रमण से बचाने में मददगार
पौष्टिक आहार भी संक्रमण से बचाने में मददगार

जासं, अमृतसर : जैसे-जैसे देश में हर रोज कोरोना वायरस का संक्रमण फैल रहा है, वैसे-वैसे रोजमर्रा जिदगी में तबदीली देखने को मिल रही है। ताकि कोविड-19 की महामारी के प्रकोप से बचा जा सके। लोगों को पौष्टिक आहार ग्रहण करने ते लिए डायटीशियन डा. हरप्रीत अरोड़ा ने सुझाव दिए, ताकि शरीर की इम्युनिटी को बरकरार रखा जा सके। उनका कहना है कि भले ही कोरोना वायरस घातक है, मगर लोगों को दहशत में न आते हुए मास्क का इस्तेमाल करने के साथ-साथ शारीरिक दूरी को बरकरार रखना चाहिए। यदि आप कोरोना वायरस की चपेट में आ गए हैं तो घबराने की जरूरत नहीं है। नारियल पानी को भी अपने आहार का हिस्सा बनाएं और विटामिन सी से भरपूर डाइट को बढ़ावा दें। कोशिश करें कि अपने आप को शांत रखने के साथ-साथ दहशत में जीवन कतई न गुजारें। रात को सोने और खाने में कम से कम तीन घंटे का अंतर रखें। हो सके तो रात साढ़े दस बजे तक सोने से पहले रात को सात बजे तक ही अपना खाना खा लें और धीरे-धीरे आप खुद ठीक होना शुरू हो जाएंगे। कोरोना वायरस की चपेट में आने के बाद अपने आप को आइसोलेट करके रूटीन में अपनी आक्सीजन लेवल की जांच करते रहें और अपने डाक्टर की सलाह भी जरूर लें।

हर रोज प्राणायाम करना भी लाभकारी

डायटीशियन डा. हरप्रीत अरोड़ा का कहना है कि कोविड-19 को आप सावधान रहकर मात दे सकते हैं। सेहतमंद रहने के लिए हर रोज प्राणायाम सहित स्टीम लें। इसके साथ तुलसी व मुलट्ठी वाली चाय और हल्दी वाले पानी के साथ हर रोज गरारे भी करने चाहिए।

chat bot
आपका साथी