अमृतसर में अब सिर्फ 2009 डोज शेष, तीन और संक्रमित मिले

अमृतसर में अब सिर्फ 2009 डोज ही वैक्सीन की बाकी हैं जबकि तीन नए संक्रमित मरीज भी मिले हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Aug 2021 12:08 AM (IST) Updated:Mon, 23 Aug 2021 12:08 AM (IST)
अमृतसर में अब सिर्फ 2009 डोज शेष, तीन और संक्रमित मिले
अमृतसर में अब सिर्फ 2009 डोज शेष, तीन और संक्रमित मिले

जागरण संवाददाता, अमृतसर : कोरोना महामारी से बचने के लिए लोग टीकाकरण में उत्साह दिखा रहे हैं, लेकिन कम डोज मिलने से लोगों का जोश ठंडा पड़ रहा है। रविवार को अमृतसर में 1292 लोगों ने टीका लगवाया। अब स्वास्थ्य विभाग के पास सिर्फ 2009 डोज शेष बची है। यदि सोमवार को वैक्सीन नहीं मिली तो टीकाकरण का क्रम प्रभावित होगा।

वहीं रविवार को अमृतसर में तीन कोरोना संक्रमित रिपोर्ट हुए हैं। तीनों ही कम्युनिटी से संबंधित हैं। इससे साफ है कि स्वास्थ्य विभाग कांट्रेक्ट ट्रेसिग में काफी पीछे है। कांट्रेक्ट ट्रेसिंग बहुत कम हो रही है। शनिवार को चार कोरोना संक्रमित मरीज मिले थे।

स्वाइन फ्लू ने दी दस्तक : कोरोना महामारी के बीच ही स्वाइन फ्लू ने भी जिले में दस्तक दे दी है। जिले में स्वाइन फ्लू से संक्रमित दो मरीज रिपोर्ट हुए हैं। एक मरीज 61 साल का है, जोकि निजी अस्पताल में उपचाराधीन है। दूसरी रंजीत एवेन्यू निवासी 60 वर्षीय महिला है। इससे पहले लुधियाना में स्वाइन फ्लू ने दस्तक दे दी थी। अमृतसर के एक निजी अस्पताल में पाच संदिग्ध मरीजों के सैंपल सरकारी मेडिकल कालेज स्थित इंफ्लूएंजा लैब भेजे गए थे। कोरोना की शका के चलते पहले इनका कोविड टेस्ट किया। इनकी नेगेटिव रिपोर्ट आने पर स्वाइन फ्लू की संभावना के चलते टेस्ट किया गया। इनमें से एक मरीज एच1एन1 यानी स्वाइन फ्लू पाजिटिव पाया गया। वहीं तीन मरीज इंफ्लूएंजा-बी पीड़ित पाए गए। जिस प्रकार कोरोना वायरस के अलग-अलग वेरिएंट हैं, उसी तरह इंफ्लूएंजा की भी ए, बी व सी किस्में हैं। इनमें इंफ्लूएंजा-ए का एक वेरिएंट एच1एन1 है। स्वाइन फ्लू के दो मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य विभाग सकते में आ गया है।

chat bot
आपका साथी