राज्य में ओमिक्रान वैरिएंट नहीं, लोग कोरोना नियमों का पालन करें : सोनी

उपमुख्यमंत्री ओमप्रकाश सोनी ने कहा कि राज्य में ओमिक्रान वैरिएंट का केस रिपोर्ट नहीं हुआ है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:10 PM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:10 PM (IST)
राज्य में ओमिक्रान वैरिएंट नहीं, लोग कोरोना नियमों का पालन करें : सोनी
राज्य में ओमिक्रान वैरिएंट नहीं, लोग कोरोना नियमों का पालन करें : सोनी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : उपमुख्यमंत्री ओमप्रकाश सोनी ने कहा कि राज्य में ओमिक्रान वैरिएंट का केस रिपोर्ट नहीं हुआ है। प्रदेश के सभी हवाई अड्डों पर उतरने वाले यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जा रहा है। ओमिक्रान वैरिएंट से बचने के लिए लोग कोरोना नियमों का पालन करते रहें। ओमप्रकाश सोनी ने शनिवार को रंजीत एवेन्यू स्थित भाई धर्म सिंह सेटेलाइट अस्पताल में नान कम्युनिकेबल डिजीज संबंधी जागरूकता मुहिम के तहत साइकिल रैली और वैन को हरी झंडी दे रवाना किया।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में नान कम्युनिकेबल डिजीज शुगर, कैंसर, ब्रेन स्ट्रोक, ब्लड प्रेशर तेजी से बढ़ रही हैं। मरीजों को यह पता ही नहीं होता कि वे इनकी चपेट में हैं। हमें अपने खान-पान की आदतों में बदलाव, शराब के सेवन से परहेज और नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए। स्वास्थ्य विभाग द्वारा नान कम्युनिकेबल डिजीज से पीड़ित मरीजों की स्क्रीनिग की गई है। इनमें से 14.67 प्रतिशत लोग शुगर से पीड़ित, 15.38 प्रतिशत हाइपरटेंशन और 0.35 प्रतिशत कैंसर ग्रस्त हैं।

सोनी ने कहा कि पंजाब सरकार ने कैंसर के मरीजों के उपचार के लिए 50 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं। अमृतसर जिले में 120 करोड़ रुपये की लागत से स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट तैयार है। यह अस्पताल जल्द ही कार्यशील हो जाएगा। एक सवाल के जवाब में सोनी ने कहा कि एएनएम व आशा वर्करों को हड़ताल समाप्त करनी चाहिए। सरकार इनकी मांगों पर ध्यान दे रही हैं। इस संबंध में मुख्यमंत्री से बातचीत भी हो चुकी है।

इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग की डिप्टी डायरेक्टर डा. निशा शाही ने बताया कि साइकिल रैली का मुख्य उद्देश्य बच्चों को नान कम्युनिकेबल डिजीज से बचाना है। सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह ने कहा कि मुंह, स्तन और बच्चेदानी का कैंसर पहले चरण में ही ठीक किया जा सकता है। राज्य में बच्चेदानी के कैंसर संबंधी नया प्रोजेक्ट भी शुरू किया गया है। इस अवसर पर चेयरमैन धर्मवीर सरीन, सीनियर वायस प्रधान पंजाब स्केल स्माल इंडस्ट्री परमजीत सिंह बतरा, डा. संदीप, डा. मदन मोहन, डा. संजीव आनंद, डा. राजू चौहान, डा. जसप्रीत शर्मा, डा. कवंलजीत सिंह, डा. विनोद कौंडल, डा. कुलदीप कौर, डिप्टी मास मीडिया अधिकारी अमनदीप सिंह उपस्थित थे।

chat bot
आपका साथी