पुलिस ट्रेनिग में मिली सीख से कोरोना को मात देने में सफल रहा: इंस्पेक्टर नीरज

कोरोना के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप पाजिटिव आएं तो घबराएं नहीं। याद रखें कि कभी भी हार नहीं माननी है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 04:00 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 04:00 PM (IST)
पुलिस ट्रेनिग में मिली सीख से कोरोना को मात देने में सफल रहा: इंस्पेक्टर नीरज
पुलिस ट्रेनिग में मिली सीख से कोरोना को मात देने में सफल रहा: इंस्पेक्टर नीरज

जागरण संवाददाता, अमृतसर: कोरोना के मामले दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं। अगर आप पाजिटिव आएं तो घबराएं नहीं। याद रखें कि कभी भी हार नहीं माननी है। बस पूरी हिम्मत और विल पावर के साथ इसका सामना करना है। यह कहना है पंजाब पुलिस के इंस्पेक्टर नीरज अनार्या का। वह भी कोरोना की चपेट में आ गए थे और उन्होंने इसी संकल्प के साथ इस वायरस से जंग जीती।

वह जब संक्रमति हुए तो उनकी हालत काफी गंभीर हो गई थी, मगर नीरज कुमार ने हार नहीं मानी। इंस्पेक्टर नीरज ने बताया कि वह अपने फर्ज के लिए लगातार ड्यूटी पर डटे रहे। एक दिन शाम के समय खांसी हुई। थोड़ा शक हुआ तो अगले दिन टेस्ट करवाया तो रिपोर्ट पाजिटिव आ गई। पहले तो खुद को घर पर ही क्वारंनटाइन किया। जब हालत न सुधरी तो निजी अस्पताल में दाखिल हुआ। पांच दिन तक कोई फर्क नहीं पड़ा। इसके बाद एक-एक कर तीन अस्पताल बदले। करीब 25 दिन तक वेंटिलेटर पर रहे परंतु उन्होंने हौसला नहीं गिरने दिया। मन में सकारात्मक विचार लाए और इस वायरस को मात देने की ठानी। आखिर उनकी सेहत में सुधार होने लगा और एक दिन उनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई।

नीरज ने बताया कि पुलिस ट्रेनिग के दौरान ही उन्हें सिखाया गया था कि कितनी भी गंभीर परस्थिति क्यों न हो, लेकिन कभी हार नहीं माननी है। क्योंकि मन के हारे हार है और मन के जीते जीत। बस इस दृढ़ शक्ति के साथ कोरोना को हराने में सफल रहे। उन्होंने कहा कि यह भी जरूरी है कि रोजाना कसरत व सैर की जाए। अच्छी डाइट ली जाए और अगर वायर से संक्रमित हो भी जाओ तो डरे या घबराएं नहीं, बल्कि मानसिक रूप से खुद को मजबूत रखें और सरकार की हिदायतों का पालन करते हुए समय पर दवाई लेते रहे। अपना आक्सीजन स्तर चेक करते रहें। कोरोना को सबने एकजुट होकर हराना है।

chat bot
आपका साथी