पटाखे बजाने वालों की खैर नहीं, जब्त हो सकती बुलेट बाइक

फट ..फट ..फट बजने वाले बुलेट बाइक के पटाखों से परेशान लोगों को पुलिस ने राहत दी है

By JagranEdited By: Publish:Sat, 23 Jan 2021 06:30 AM (IST) Updated:Sat, 23 Jan 2021 06:30 AM (IST)
पटाखे बजाने वालों की खैर नहीं, जब्त हो सकती बुलेट बाइक
पटाखे बजाने वालों की खैर नहीं, जब्त हो सकती बुलेट बाइक

जागरण संवाददाता, अमृतसर

फट, ..फट, ..फट बजने वाले बुलेट बाइक के पटाखों से परेशान लोगों को पुलिस ने राहत दी है। अब इस तरह के बुलेट चालकों के खिलाफ लोग सीधे ट्रैफिक पुलिस को शिकायत कर सकते हैं। ट्रैफिक पुलिस ने शुक्रवार को शिकायत दर्ज करवाने के लिए 9781130630 नंबर जारी किया है। यही नहीं ध्वनि प्रदूषण से परेशान व ट्रैफिक निमयों की धज्जियां उड़ाने वाले आरोपितों के खिलाफ शहर के जागरूक लोग उक्त व्हाट्सएप नंबर पर आरोपित की वीडियो बनाकर और फोटो खींचकर भी भेज सकते हैं। मात्र दस मिनट के भीतर ट्रैफिक पुलिस की टीम मौके पर पहुंच कर बुलेट सवार पर शिकंजा कस लेगी। बता दें दैनिक जागरण की तरफ से पटाखे बजा रहे बुलेट मोटरसाइकिल के खिलाफ चलाए अभियान के बाद ट्रैफिक पुलिस ने यह कार्रवाइ की है। पुलिस का यह शिकंजा लगातार कसता रहेगा।

फुर्तिले मुलाजिमों से बढ़ेगी ट्रैफिक विग की नफरी

नफरी की मार जेल रहा ट्रैफिक विग में जल्द मुलाजिमों की संख्या बढ़ाई जा रही है। वर्तमान में यहां मुलाजिमों की संख्या 180 है, लेकिन आनेवाले दिनों में इस विग में सौ से ज्यादा मुलाजिमों को लगाया जा रहा है। इसके लिए पुलिस लाइन और कुछ थानों से तेज तर्रार और फुर्तिले मुलाजिमों की तलाश शुरू कर दी गई है। यहां भी करें शिकायत

पटाखे बजाने वाले बुलेट बाइक की शिकायत 9781130630 के अलावा पुलिस के कंट्रोल रूम नंबर 100 के अलावा 112, 181, 1073 और 9781130666 पर भी दर्ज करवा सकते हैं। इसके बाद सारे शहर में पटाखे बजाने वाले बुलेट के खिलाफ प्रत्येक वायरलेस सेट पर संदेश होगा। दस मिनट के भीतर आरोपित शिकंजे में होगा।

आरोपितों पर दर्ज होगा 188 का केस : एडीसीपी

एडीसीपी परमिदर सिंह ने बताया कि जरूरत पड़ने पर बुलेट सवार के खिलाफ 188 (कानून का उल्लंघन करने का आरोप) के तहत एफआइआर भी दर्ज की जा सकती है। उन्होंने बताया कि इसी कड़ी में बुलेट के साइलेंसर में छेड़छाड़ करने वाले मैकेनिकों और यंत्र बेचने वाले दुकानदारों पर भी नजर रखी जाएगी।

चौक-चौराहे पर चालान बुक से लैस होंगे पुलिस कर्मी

एडीसीपी ट्रैफिक परमिदर सिंह बंडल ने बताया कि पटाखे बजा रहे बुलेट मोटरसाइकिल सवारों पर शिकंजा कसने के लिए शहर के प्रत्येक चौक-चौराहों पर पुलिस टीमें तैनात की गई हैं। टीम इंचार्ज को चालान बुक दी गई है। ताकि मौके पर ही अगर बुलेट बाइक में किसी तरह का पटाखे बजाने वाले यंत्र लगा हो तो उसका चालान काट दिया जाएगा। यही नहीं अगर कसी चालक के पास बुलेट के दस्तावेज भी पूरे नहीं हो तो बुलेट बाइक जब्त कर ली जाएगी।

chat bot
आपका साथी