रिसर्चि के लिए प्रो.चिमनी ने अपनी किताब समर्पित की

गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के केमिस्ट्री विभाग के प्रो. स्वपनदीप सिंह चिमनी ने विश्व के तीन अन्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर रिसर्च आधारित अपनी नई किताब अध्यापकों और विद्यार्थियों को समर्पित की हैं।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 29 Nov 2019 11:54 PM (IST) Updated:Fri, 29 Nov 2019 11:54 PM (IST)
रिसर्चि के लिए प्रो.चिमनी ने अपनी किताब समर्पित की
रिसर्चि के लिए प्रो.चिमनी ने अपनी किताब समर्पित की

जागरण संवाददाता, अमृतसर : गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी के केमिस्ट्री विभाग के प्रो. स्वपनदीप सिंह चिमनी ने विश्व के तीन अन्य वैज्ञानिकों के साथ मिलकर रिसर्च आधारित अपनी नई किताब अध्यापकों और विद्यार्थियों को समर्पित की हैं। इस किताब में दिए गए रिसर्च मटीरियल को स्टडी कर कैंसर, एचआइवी और मधुमेह जैसी भयंकर बीमारियों का खात्मा करने के लिए नई-नई दवाइयां और वैक्सीन की खोज को आगे बढ़ाया जा सकता हैं। किताब में प्रो. चिमनी के अलावा इटली की कलाबिरीया यूनिवर्सिटी के डॉ. रिनोटो दलपोचो, इंग्लैंड की साउथहैपटन यूनिवर्सिटी से डॉ.रोमेन राईओ टौरिस और एक्सीमारसिली यूनिवर्सिटी फ्रांस के प्रो. हैलनी पैलासिरी की रिसर्च को शामिल किया गया हैं। इस किताब को पूरा करने के लिए करीब डेढ़ साल का समय लगा।

प्रो.स्वपनदीप सिंह चिमनी ने बताया कि उन्होंने अपने तीन साथी वैज्ञानिकों की मदद से एस्मीप्रिक नाम से इस किताब को लांच किया हैं।

chat bot
आपका साथी