नगर कीर्तन हरमंदिर साहिब से Nankana Sahib के लिए रवाना, पाक में एंट्री से पहले राह में बिछाए फूल

पाकिस्तान जा रहे जत्थे के साथ 1250 श्रद्धालु जा रहे हैं। 90 श्रद्धालु पाकिस्तान में नगर कीर्तन के प्रबंधों का जायजा लेने के लिए पहले भेज दिए गए हैं।

By Pankaj DwivediEdited By: Publish:Thu, 31 Oct 2019 10:45 AM (IST) Updated:Thu, 31 Oct 2019 12:12 PM (IST)
नगर कीर्तन हरमंदिर साहिब से Nankana Sahib के लिए रवाना, पाक में एंट्री से पहले राह में बिछाए फूल
नगर कीर्तन हरमंदिर साहिब से Nankana Sahib के लिए रवाना, पाक में एंट्री से पहले राह में बिछाए फूल

अमृतसर, जेएनएन। करतारपुर कोरिडोर शुरू होने से पहले पाकिस्तान स्थित श्री ननकाना साहिब के लिए दिल्ली से 28 अक्टूबर को शुरू हुआ अंतरराष्ट्रीय नगर कीर्तन गुरुवार सुबह श्री हरमंदिर साहिब से पड़ोसी देश को रवाना हुआ। नगर कीर्तन के लिए श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप को एक विशेष सोने की पालकी पर सुशोभित किया गया है। खास बात यह है कि अटारी बार्डर से पाकिस्तान में एंट्री से पहले नगर कीर्तन के मार्ग को फूलों से सजाया गया है। नगर कीर्तन की पाकिस्तान रवानगी को लेकर यहां संगत में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है।

इससे पहले श्री हरमंदिर साहिब में शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से नगर कीर्तन के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाया गया। रवानगी के समय भी श्री गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एसजीपीसी) ने रेड कारपेट बिछाई। टाउन हॉल में महिला पुलिस की एक टुकड़ी ने नगर कीर्तन को सलामी दी।

भारत-पाकिस्तान अटारी बार्डर पर नगर कीर्तन के मार्ग को फूलों से सजाते हुए सेवादार।

श्री हरमंदिर साहिब में नगर कीर्तन के स्वागत के लिए रेड कारपेट बिछाती हुई संगत।

श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप को पालकी साहिब में सुशोभित किया गया।

श्री ननकाना साहिब रवाना हो रहे नगर कीर्तन की बस को सलामी देती हुई पंजाब पुलिस की महिला टुकड़ी।

पाकिस्तान जा रहा है 1250 श्रद्धालुओं का जत्था

पाकिस्तान जा रहे जत्थे के साथ 1250 श्रद्धालु जा रहे हैं। 90 श्रद्धालु पाकिस्तान में नगर कीर्तन के प्रबंधों का जायजा लेने के लिए पहले भेज दिए गए हैं। नगर कीर्तन में अकाली दल दिल्ली के अध्यक्ष परमजीत सिंह  सरना, महासचिव हरिंदर सिंह, शिरोमणि अकाली दल (अमृतसर) के सिमरनजीत सिंह मान, दल खालसा के कंवरपाल सिंह बिट्टू और कार सेवा वाले बाबे भी मौजूद थे।

नगर कीर्तन रवाना होने से पहले श्री हरमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह ने श्री गुरु ग्रंथ साहिब के स्वरूप को उठाकर पालकी साहिब में सुशोभित किया। उन्होंने श्री अकाल तख्त साहिब पर अरदास की और बस में सोने की बनाई पालकी को सुशोभित किया। इस पालकी को पाकिस्तान स्थित गुरुद्वारा करतारपुर साहिब में सुशोभित किया जाना है।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी