नाटशाला के मंच ने पैदा किए हैं कई नामी फनकार : भुल्लर

पंजाब नाटशाला में वोकेशनल ट्रेनिग ओरिटेंड थिएटर वर्कशाप का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थिएटर एंव फिल्म अभिनेता महावीर सिंह भुल्लर ने शमां रोशन करके किया

By JagranEdited By: Publish:Sat, 21 Aug 2021 10:00 AM (IST) Updated:Sat, 21 Aug 2021 10:00 AM (IST)
नाटशाला के मंच ने पैदा किए हैं कई नामी फनकार : भुल्लर
नाटशाला के मंच ने पैदा किए हैं कई नामी फनकार : भुल्लर

जासं, अमृतसर : शुक्रवार की शाम को पंजाब नाटशाला में वोकेशनल ट्रेनिग ओरिटेंड थिएटर वर्कशाप का शुभारंभ मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए थिएटर एंव फिल्म अभिनेता महावीर सिंह भुल्लर ने शमां रोशन करके किया। उनके साथ बीडी बांसल एंड कंपनी के डायरेकटर सीए तरुण बांसल व शिरोमणि नाटककार इंजीनियर जतिदर बराड़ भी उपस्थित रहे। थिएटर की बेसिक जानकारी और बारीकियां सिखाने के लिए लगाए गए तीन महीने के मुफ्त ट्रेनिग वर्कशाप में तीस बच्चों को शामिल किया गया है, जिन्हें ट्रेनिग देने के लिए हाई क्वालीफाई पांच फैकल्टी (ट्रेनर) का चयनित किए गए हैं।

इंजी. बराड़ ने कहा कि तीन महीने की ट्रेनिग में बच्चों को थिएटर से जुड़ी हरेक बेसिक जानकारी दी जाएगी। कोर्स के बच्चों के अभिभावकों को संबोधित करते हुए फिल्म अभिनेता महावीर सिंह भुल्लर ने कहा कि पंजाब नाटशाला के मंच ने कई नामी फनकारों को पैदा किया है। थिएटर की दुनिया में विश्व स्तरीय साख बनाने वाली पंजाब नाटशाला अब रंगमंच की दुनिया में भी नया इतिहास रचने जा रही है। उन्होंने इसके लिए जो त्याग किया है, वो सराहनीय है।

एक साल में चार बैच होंगे तैयार

बच्चों की ट्रेनिग खत्म होने के बाद एक शो भी आयोजित करवाया जाएगा, जिसमें बच्चों को मंच पर पेशकारी देने के बाद ट्रेनिग सर्टिफिकेट देकर सम्मानित किया जाएगा। ऐसे एक साल में चार बैच तैयार होंगे, जिनमें शामिल बच्चों को थिएटर की बेसिक जानकारी देने के साथ मंच पर काम करने के गुर सीखने को मिलेंगे। नाटशाला की स्थापना के साथ यहां पर कलाकारों को मौका दिया और आज दर्जनों कलाकार देश-दुनिया में अपने फन के जरिए नाम और रोजगार कमा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी