हिदू सभा स्कूल ढाब खटीका को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जाए : प्रो. लाल

हिदू सभा स्कूल ढाब खटीका के प्रिसिपल वरिदर कुमार वर्मा की अध्यक्षता मे जलियांवाला बाग से संबंधित एक बैठक का आयोजन किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:25 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 11:08 PM (IST)
हिदू सभा स्कूल ढाब खटीका को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जाए : प्रो. लाल
हिदू सभा स्कूल ढाब खटीका को राष्ट्रीय धरोहर घोषित किया जाए : प्रो. लाल

संस, अमृतसर : हिदू सभा स्कूल ढाब खटीका के प्रिसिपल वरिदर कुमार वर्मा की अध्यक्षता मे जलियांवाला बाग से संबंधित एक बैठक का आयोजन किया गया। इसमें पूर्व डिप्टी स्पीकर व इतिहासकार प्रो. दरबारी लाल मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। प्रो. लाल ने कहा कि इस स्कूल का स्वतंत्रता संघर्ष में बड़ा महत्वपूर्ण योगदान रहा है। 12 अप्रैल, 1919 को शाम के चार बजे एक सभा का आयोजन किया गया। इसमें 100 के करीब लोगों ने भाग लिया। बैठक में यह फैसला लिया गया कि बैसाखी वाले दिन जलियांवाला बाग में शाम चार बजे जलसा होगा। शहर के राजनीतिक नेता संबोधित करेंगे। इसके लिए गुरदित्ता और बालो हलवाई को लोगों को सूचित करने की जिम्मेदारी दी गई। उन्होंने टीन के पीपे बजाकर लोगों को इस जलसे के बारे में बताया। इतिहास साक्षी है कि पहले यह बैठक किसी अन्य धार्मिक स्थान पर होनी थी। हिदू सभा स्कूल की प्रबंधक कमेटी ने ब्रिटिश सरकार की परवाह न किए बिना बैठक आयोजकों को स्कूल में मौका दिया ताकि जलियांवाला बाग में जलसे का आयोजन हो सके। इस बैठक से स्पष्ट होता है कि इस स्कूल का स्वतंत्रता संघर्ष में योगदान सुनहरी अक्षरों मे लिखा जाना चाहिए।

प्रो. लाल ने प्रिसिपल वरिदर वर्मा की ओर से स्कूल के अद्भुत विकास के लिए उनकी प्रशंसा की और स्टाफ के सहयोग का भी धन्यवाद किया। इस मौके पर प्रो. लाल ने मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह को एक विस्तारपूर्वक पत्र लिखकर मांग की है इस स्कूल द्वारा स्वतंत्रता संघर्ष में योगदान को सम्मुख रखते हुए इसे राष्ट्रीय धरोहर की सिफारिश की जाए और स्कूल की आर्थिक दशा सुधारने के 20 लाख रुपये की सहायता राशि दी जाए।

इस अवसर पर रवि नंदा, जगविदर जज, मौलाना सईद अहमद, सुरेंद्र केवलानी, रविदर नाथ शर्मा, इंद्रजीत दत्ता, रिषी नैयर, नवदीप शर्मा, धर्मेंद्र शर्मा, कृष्ण पाल टंडन, गुरजीत कौर, मोनिका, ज्योतिका, अनुराधा, अनुरीता, शरणजीत कौर, नीरू, रोहिणी, दलजीत कौर, कविता, मीनू, सविता आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी