अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए वचनबद्ध : इमेनुल

अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित लोगों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग वचनबद्ध है। इस बात की जानकारी पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन प्रो. इमेनुल नाहर व सदस्य डा. सुभाष मसीह थोबा ने दी।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 08 May 2021 08:20 PM (IST) Updated:Sat, 08 May 2021 08:20 PM (IST)
अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए वचनबद्ध : इमेनुल
अल्पसंख्यकों के अधिकारों की रक्षा के लिए वचनबद्ध : इमेनुल

संवाद सहयोगी, अमृतसर : अल्पसंख्यक समुदाय से संबंधित लोगों के अधिकारों की रक्षा करने के लिए पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग वचनबद्ध है। इस बात की जानकारी पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग के चेयरमैन प्रो. इमेनुल नाहर व सदस्य डा. सुभाष मसीह थोबा ने दी। एक बैठक के दौरान डा. सुभाष थोबा मसीह ने कहा कि अल्पसंख्यक समुदाय के अधिकतर लोग आर्थिक रूप से कमजोर है। अपना जीवन स्तर गरीबी रेखा से नीचे रह कर मेहनत मजदूरी करके व्यतीत कर रहे है। विशेषकर पिछले साल से चल रही कोरोना वायरस की महामारी के कारण उनकी मानसिक व वित्तीय हालात और खराब हो रही है। चेयरमैन ने इस संबंध में आयोग के सदस्य डा. सुभाष थोबा से विचार-विमर्श करके पंजाब में अल्पसंख्यक समुदाय की ओर से चलाए जा रहे शिक्षण संस्थाओं को उक्त स्थिति को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया कि अल्पसंख्यक समुदाय के विद्यार्थियों के लिए स्कूल में दाखिले के लिए सीट आरक्षित की जाए, इन विद्यार्थियों को स्कूल की ओर से ली जा रही फीसों में वित्तीय राहत दी जाए। शिक्षण संस्थाओं की ओर से पंजाब व केंद्र सरकार द्वारा अल्पसंख्यक समुदाय को दी जाने वाली सुविधाओं संबंधी स्कूल में फ्लैक्स बोर्ड लगवाए जाएं। शिक्षित व गैर शिक्षित स्टाफ की नियुक्ति के लिए कुछ प्रतिशत पद आरक्षित रखे जाएं ताकि उनको अपना जीवन स्तर ऊंचा करने का अवसर मिल सके।

इसके अलावा पंजाब राज्य अल्पसंख्यक आयोग द्वारा एक बुकलेट तैयार की गई है जिसमें अल्पसंख्यक समुदाय को केंद्रीय व पंजाब सरकार द्वारा दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी दी गई है। यह बुकलेट मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिदर सिंह पंजाब की ओर से रिलीज की जा रही है।

chat bot
आपका साथी