देश में पुरुषों की मृत्यु का बड़ा कारण है कैंसर: डा. आदित्य

दिल्ली स्थित बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल ने अमृतसर के डा. करम सिंह मेमोरियल मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में विशेष यूरोलॉजी एंड रेनल ट्रांसप्लांट ओपीडी सेवा शुरू की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 28 Nov 2021 06:13 PM (IST) Updated:Sun, 28 Nov 2021 06:13 PM (IST)
देश में पुरुषों की मृत्यु का बड़ा कारण है कैंसर: डा. आदित्य
देश में पुरुषों की मृत्यु का बड़ा कारण है कैंसर: डा. आदित्य

संस, अमृतसर: दिल्ली स्थित बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल ने अमृतसर के डा. करम सिंह मेमोरियल मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल में विशेष यूरोलॉजी एंड रेनल ट्रांसप्लांट ओपीडी सेवा शुरू की है। इससे यहां के मरीजों को अपने घर के पास ही विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी। बीएलके मैक्स हास्पिटल के विशेषज्ञ यहां मरीजों को यूरोलाजिकल कैंसर, किडनी, ब्लाडर तथा प्रोस्टेट कैंसर एवं रेनल ट्रांसप्लांट सेवाओं से संबंधित विशेष परामर्श देंगे।

ओपीडी सेवाओं का उद्घाटन बीएलके मैक्स सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल में यूरोलाजी एंड रेनल ट्रांसप्लांटेशन के निदेशक डा. आदित्य प्रधान (लेफ्टिनेट कर्नल) ने किया और वह महीने में एक बार यहां की ओपीडी में भी परामर्श देने के लिए आते रहेंगे। डा. प्रधान ने कहा कि कैंसर भारत में पुरुषों की मृत्यु का एक बड़ा कारण है। पिछले साल कैंसर के सभी मामलों में प्रोस्टेट, किडनी, ब्लाडर तथा टेस्टिकुलर कैंसर जैसे यूरोलाजिकल कैंसर के 11 फीसद मामले दर्ज किए गए। प्रोस्टेट कैंसर 50 साल से अधिक उम्र के पुरुषों में कैंसर का सबसे बड़ा कारण है। प्रोस्टेट कैंसर पीड़ित व्यक्तियों में पेशाब संबंधी कई समस्या हो सकती है। इस ओपीडी के जरिये हम इस समस्या की शुरुआती पहचान तथा डायग्नोसिस कर इस रोग से छुटकारा दिलाने पर जोर देंगे।

डॉ. करम सिंह मेमोरियल मल्टी स्पेशलिटी हॉस्पिटल के प्रबंध निदेशक डॉ. कमलजीत सिंह ने कहा कि देश की सर्वश्रेष्ठ यूरोलॉजी एंड रेनल ट्रांसप्लांट केंद्रों में से एक केंद्र के साथ गठजोड़ करने और यूरोलॉजिकल तथा किडनी संबंधी बीमारियों के बारे में जागरूकता बढ़ाने का प्रयास करने को लेकर हमें वाकई बहुत खुशी हो रही है। हमारी ओपीडी परामर्श भी देगी और लोगों को सर्वश्रेष्ठ टेक्नोलॉजी का लाभ उठाने के साथ साथ स्वस्थ जीवनशैली अपनाने के लिए प्रोत्साहित भी करेगी।

chat bot
आपका साथी