लोगों की परचेजिंग पावर में कमी से कारोबार में मंदी, राहत पैकेज नहीं मिलने पर व्यापारी नाराज

एशिया की सबसे बड़ी मार्केट मानी जाने वाली ड्राईफ्रूट की मजीठ मंडी इस समय मंदी के दौर से गुजर रही है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Sep 2021 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 19 Sep 2021 11:00 AM (IST)
लोगों की परचेजिंग पावर में कमी से कारोबार में मंदी, राहत पैकेज नहीं मिलने पर व्यापारी नाराज
लोगों की परचेजिंग पावर में कमी से कारोबार में मंदी, राहत पैकेज नहीं मिलने पर व्यापारी नाराज

कमल कोहली, अमृतसर: एशिया की सबसे बड़ी मार्केट मानी जाने वाली ड्राईफ्रूट की मजीठ मंडी इस समय मंदी के दौर से गुजर रही है। अफगानिस्तान में पैदा हुए हालात और कोविड-19 के कारण यहां के कारोबारियों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा है। वहीं लोगों की परचेजिंग पावर में कमी का भी इस पर असर हुआ। कोरोना से उभर कर हालांकि अब कारोबार धीरे-धीरे पटरी पर आने लगा तो अफगानिस्तान में पैदा हुए तनाव से ड्राईफ्रूट के माल की सप्लाई में कमी आ गई है। अब जो फेस्टिवल सीजन आ रहा है, उसमें कारोबारियों को आशा है कि जल्दी कारोबार रफ्तार पकड़ेगा। दैनिक जागरण के साथ बातचीत में कारोबारियों ने कहा कि पिछले हालातों को देखते हुए सरकार को उन्हें विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए था पर ऐसा नहीं किया। इससे वे नाराज है। बाजार में मंदी का दौर है। कारोबार काफी प्रभावित हुआ है। अफगानिस्तान में हुए हालात के कारण बॉर्डर पर माल भी काफी काम आ रहा है। इस समय लोगों की परचेसिग पावर पर असर पड़ा हुआ है। किसी भी सरकार ने कोई मदद नहीं की है। कारोबारी खुद ही खर्चे निकाल रहे हैं।

पंकज पुरी, दुकानदार बाजार में तारों का जाल बिछा हुआ है। संबंधित विभाग को इसको ठीक करने के लिए प्रयास करने चाहिए। इस समय मंदी का दौर चल रहा है। दुकानदारों को मुश्किलें आ रही है। अब सीजन जो आएगा उस पर सभी दुकानदारों के नजर टिकी हुई है।

अजिदर सिंह आहूजा, दुकानदार मंदी के कारण लेबर भी काफी प्रभावित हुई है। मजीठ मंडी में काफी लेबर काम करती है। परंतु उस समय लेबर भी काफी आर्थिक तंगी से जूझ रही है। दुकानदार भी मंदी के दौर में गुजर रहे हैं।

नितिन ढींगरा, दुकानदार हर कारोबारी आर्थिक मंदी से गुजर रहा है। लोगों की परचेसिग पावर पर कोविड का असर पड़ा है। इस कारण मंदी छाई हुई हैा और मांग कम निकल रही है। सरकार ने कोई आर्थिक पैकेज नहीं दिया जिससे व्यापारियों को कोई राहत मिल सके।

रितेश कपूर, दुकानदार बाजार में बिजली की तारों का जाल बिछा हुआ है। यह एक जटिल समस्या है। बाजार में मंदी का दौर चल रहा है। कारोबार काफी प्रभावित हुआ है। सरकार को इस तरफ ध्यान देना चाहिए कि कारोबारियों को कोई राहत देनी चाहिए।

लाल सिंह लाली, दुकानदार पिछले करीब डेढ़ साल में कोविड के कारण कारोबार पर काफी मार पड़ी है। कारोबारियों को आशा है कि फेस्टिवल सीजन में कारोबार बढ़ेगा। इस समय कारोबारी मंदी के दौर में गुजर रहा है।

मनीष कोहली, दुकानदार कारोबार में मंदी का दौर चल रहा है। दुकानदार बेकार बैठे हुए हैं। नाममात्र ही काम चल रहा है। लोगों की परचेजिग पावर पर फर्क पड़ा है। किसी भी सरकार ने कोई विशेष कार्य नहीं किया है। कारोबारियों को कोई राहत नहीं मिली है।

रोहित वोहरा, दुकानदार इस समय कारोबार पूरी तरह पटरी पर नहीं आया है। मांग भी अधिक नहीं निकल रही। दुकानदार मंदी के दौर में गुजर रहे हैं। फेस्टिवल सीजन पर ही अब आस है कि सीजन चलने की संभावना है।

देव कोहली, दुकानदार दुकानदारों को विशेष आर्थिक पैकेज मिलना चाहिए था। अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के कारण भी कारोबार प्रभावित हुआ है। ट्रैफिक की समस्या बाजारों में है। पार्किंग स्थल होना चाहिए।

अनिल कुमार, दुकानदार दुकानदार मंदी के दौर में चल रहे है। बिजली के तारों को ठीक करना चाहिए। सरकार को कारोबारियों के लिए विशेष आर्थिक पैकेज राहत देना चाहिए था। मंदी के कारण हरेक वर्ग प्रभावित हुआ है।

दीपक अरोड़ा, दुकानदार

chat bot
आपका साथी