कल से दो दिन बीएलओ पोलिग बूथ पर लेंगे एतराज और दावे, युवा बनवा सकते हैं वोट

। जिला चुनाव अधिकारी ने युवाओं के वोट बनाने व पहले से बनी वोटों की दुरुस्ती के लिए ब्लाक लेवल अधिकारियों को विशेष हिदायतें दी हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 03 Dec 2020 11:10 PM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 11:10 PM (IST)
कल से दो दिन बीएलओ पोलिग बूथ पर लेंगे एतराज और दावे, युवा बनवा सकते हैं वोट
कल से दो दिन बीएलओ पोलिग बूथ पर लेंगे एतराज और दावे, युवा बनवा सकते हैं वोट

जागरण संवाददाता, अमृतसर

जिला चुनाव अधिकारी ने युवाओं के वोट बनाने व पहले से बनी वोटों की दुरुस्ती के लिए ब्लाक लेवल अधिकारियों को विशेष हिदायतें दी हैं। वोट बनवाने के लिए लोग आनलाइन भी आवेदन करवा सकते हैं, लेकिन इससे अछूते रहने वालों के लिए पांच और छह दिसंबर को पोलिग बूथ में आवेदन लेने को कहा गया है। इसके लिए बूथ लेवल के अधिकारी (बीएलओज) पांच और छह दिसंबर 2020 को अपने-अपने पोलिग बूथों पर बैठेंगे।

जिला मजिस्ट्रेट ने अपनी हिदायतों में बीएलओज से स्पष्ट कहा है कि वे सुबह नौ बजे से लेकर सायं पांच बजे तक बैठ कर स्पेशल कैंप लगाएंगे। इसमें लोग जहां अपना वोट बनवाने के लिए आवेदन दे सकेंगे, वहीं अपने वोट को एक पोलिग बूथ से दूसरे पोलिग में शिफ्ट करने और वोट कटवाने के लिए भी आवेदन दे सकेंगे। इसके अलावा राजनीतिक पार्टियों के लोग अपने दावे या एतराज भी बीएलओज को दे पाएंगे। वोट बनवाते समय रखें ध्यान

अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर कम अतिरिक्त जिला चुनाव अधिकारी डा. हिमांशु अग्रवाल ने बताया कि लोग वोट बनवाने के लिए फार्म भरते समय विशेष ध्यान रखें, ताकि उसमें किसी तरह की त्रुटि नहीं रहे। इसके लिए आवेदक अपनी रंगीन फोटो, जन्म तिथि का सर्टिफिकेट और रिहायश का प्रूफ अवश्य लगाएं। वेबसाइट पर करें लागइन

जिला स्वीप गतिविधियों की नोडल अधिकारी अलका कालिया ने कहा कि लोग वेबसाइट डब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू.एनवीएसपी.आइएन पर लागइन करके वोट बनवाने के लिए फार्म संख्या छह, वोट कटवाने के लिए फार्म सात, वोटिग कार्ड में दुरुस्ती के लिए फार्म संख्या आठ और एक ही चुनाव हलके से दूसरे चुनाव हलके में वोट शिफ्ट करने के लिए फार्म आठ-ए भर सकते हैं।

जिले में हैं कुल 18,57,624 वोटर

जिला चुनाव तहसीलदार राजिदर ने बताया कि एक जनवरी 2021 की योग्यता तिथि के आधार पर ड्राफ्ट फोटो वोटर सूची में जिला के 11 विधानसभा हलकों में कुल 18 लाख 57 हजार और 624 वोटर हैं। इनमें पुरुषों की संख्या 9,82,904, महिला की संख्या 8,74,650 है। जबकि अन्य वोटरों की संख्या 70 है। इस काम के लिए जिले में 2037 बीएलओज ड्यूटी कर रहे हैं। कोट्स ..

स्वीप गतिविधियों के तहत जिले के प्रत्येक युवा की वोट बनाने के लिए अभियान चलाया जा रहा है। ज्यादा से ज्यादा नए वोटरों के वोट बनाए जाने के लिए शैक्षणिक संस्थानों में अध्यापकों को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

-गुरप्रीत सिंह खैहरा, जिला चुनाव अधिकारी कम डिप्टी कमिश्नर अमृतसर।

chat bot
आपका साथी