लोगोंवाल ने संगत से घर में ही अरदास करने की अपील की

लोंगोवाल ने शहीदी दिवस के मौके पर संगत को घरों में ही रह कर गुरबाणी का पाठ व अरदास करने की अपील की है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 May 2020 06:15 PM (IST) Updated:Mon, 25 May 2020 06:15 PM (IST)
लोगोंवाल ने संगत से घर में ही अरदास करने की अपील की
लोगोंवाल ने संगत से घर में ही अरदास करने की अपील की

जागरण संवाददाता, अमृतसर : एसजीपीसी के अध्यक्ष गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने पांचवें पातशाह श्री गुरु अर्जुन देव जी के शहीदी दिवस के मौके पर संगत को घरों में ही रह कर गुरबाणी का पाठ व अरदास करने की अपील की है। उल्लेखनीय है कि नानकशाही कैलेंडर के अनुसार गुरु साहिब का शहीदी दिवस 26 मई को है।

लोंगोवाल ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण अभी तक सरकारों व प्रशासन क ओर से पूरी तरह ढील नहीं दी गई है, जिसके चलते संगत अपने अपने परिवारों में ही रह कर पांचवें पातशाह का शहीदी दिवस मनाए। गुरु साहिब की शहीदी को याद करते हुए अरदास की जाए। प्रशासन व सेहत विभाग के तय नियमों को पालन करना बेहद जरूरी है। अभी तक पूरे विश्व में कोरोना का संकट बरकरार है। इसलिए मई के अगल दिनों और जून माह में आने वाले सभी एतिहासिक दिनों को संगत अपने परिवारों में रह कर ही घरों में मनाए।

गुरु अर्जुन देव जी के साथ संबंधित गुरुद्वारा रामसर साहिब में एसजीपीसी की ओर से शहीदी दिवस संकेतक रूप में ही मनाया जाएगा। इस मौके पर 26 मई को अखंड पाठ साहिब जी के भोग के बाद रागी सिंहों की ओर से कीर्तन किया जाएगा। अधिक संगत इकट्ठा नहीं की जाएगी। गुरु साहिब के साथ संबंधित अन्य गुरुद्वारों में भी कार्यक्रम सांकेतिक रूप में में आयोजित होंगे।

chat bot
आपका साथी