पाइटेक्स मेले में ओनिक्स स्टोन से तैयार शेर बना आकर्षण का केंद्र, कीमत तीन लाख रुपये

रंजीत एवेन्यू स्थित दशहरा ग्राउंड में लगे पाइटेक्स मेले में अफगानिस्तान के व्यापारियों द्वारा लगाए गए स्टाल लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 04 Dec 2021 09:00 AM (IST) Updated:Sat, 04 Dec 2021 09:00 AM (IST)
पाइटेक्स मेले में ओनिक्स स्टोन से तैयार शेर बना आकर्षण का केंद्र, कीमत तीन लाख रुपये
पाइटेक्स मेले में ओनिक्स स्टोन से तैयार शेर बना आकर्षण का केंद्र, कीमत तीन लाख रुपये

जासं, अमृतसर: रंजीत एवेन्यू स्थित दशहरा ग्राउंड में लगे पाइटेक्स मेले में अफगानिस्तान के व्यापारियों द्वारा लगाए गए स्टाल लोगों को काफी आकर्षित कर रहे हैं। तीन नंबर हैंगर में अफगानिस्तान के पत्थर के व्यापारियों द्वारा बनाया गया शेर और कछुआ काफी आकर्षण का केंद्र रहा। एक फीट लंबाई और दो फीट चौड़ाई में बनाए गए शेर की कीमत करीब तीन लाख रुपये है। वहीं एक कछुए की कीमत 80 हजार रुपये है। इसे काबुल के कलाकारों ने हस्तकला के औजारों के साथ इन्हें बनाया है। इसके लिए किसी भी मशीन का इस्तेमाल नहीं किया गया। इन आइटमों को ओनिक्स स्टोन से बनाया गया है।

ओनिक्स स्टोन से बनाए गए शेर का वजन 100 किलो है और बनाने में कुल 25 दिन का समय लगा है। 15 दिन इसे बनाने में लगे और 10 दिन का समय इसकी फिनिशिग के काम में लगा। इसी तरह कछुए का वजन 60 किलो के करीब है। व्यापारी सौकत अली का कहना है कि इसे सिर्फ एक ही कारीगर ने अपने हाथों से तैयार किया है। अफगानिस्तान के हिलमंत प्रांत में पाया जाता है ओनिक्स स्टोन

ओनिक्स स्टोन सिर्फ अफगानिस्तान के हिलमंत प्रांत में पाया जाता है, जोकि सिर्फ अफगानिस्तान और पाकिस्तान के क्वेटाविलिचिस्तान में ही मिलते है। यह बढि़या स्टोनों में से एक है। यह ट्रांसपेरेंट स्टोन होता है, जिसमें लाइट भी अगर लगाए तो वह रिफ्लैक्शन देता है। यह अफगानिस्तान के से खास तौर पर मिलता है। कछुए की मांग सबसे ज्यादा रहती है : सौकत अली

सौकत अली का कहना है कि वह करीब छह साल बाद अमृतसर में इस मेले में अपना स्टाल लगाने के लिए पहुंचे हैं। उनके पास ओनिक्स स्टाल की ही आइटमें है। 100 रुपये से लेकर तीन लाख रुपये तक की आइटम उनके पास है। उन्होंने कहा कि वह अक्सर ही दिल्ली के प्रगति मैदान में पहुंचते है और वहां पर ओनिक्स स्टोन से बनी आइटमों की काफी मांग रहती है। उन्होंने कहा कि कछुआ घर में लगाया जाना शुभ माना जाता है, तो ऐसे में दिल्ली में जब भी प्रगति मैदान में उन्होंने अपने स्टाल लगाए है तो कछुए की ज्यादा बिक्री रहती है।

chat bot
आपका साथी