जानें ऐसा क्‍या हुआ कि गिड़गिड़ाने लगा TTE, बोला- बहनजी गलती हुई, माफ कर दीजिए

पूर्व मंत्री लक्ष्‍मीकांता चावला ट्रेन से यात्रा कर रही थीं। उन्‍होंने अवैध वसूली कर रहे टीटीई की वीडियो डाल दिया। इसके बाद कार्रवाई हुई तो टीटीई उनसे माफी मांगने लगा।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Publish:Tue, 15 Jan 2019 11:38 AM (IST) Updated:Wed, 16 Jan 2019 08:43 PM (IST)
जानें ऐसा क्‍या हुआ कि गिड़गिड़ाने लगा TTE, बोला- बहनजी गलती हुई, माफ कर दीजिए
जानें ऐसा क्‍या हुआ कि गिड़गिड़ाने लगा TTE, बोला- बहनजी गलती हुई, माफ कर दीजिए

अमृतसर, [नितिन धीमान]। ट्रेनोें में कई बार टीटीई को यात्रियों से अवैध वसूली करते देखा होगा। शिकायत के बाद रेलवे कार्रवाई भी करता है, लेकिन अक्‍सर ऐसे मामले सामने आते हैं। ऐसा ही घटना ट्रेन में सफर रहीं पंजाब की पूर्व मंत्री और वरिष्‍ठ भाजपा नेता प्रो. लक्ष्‍मीकांता चावला के सामने आईं तो उन्‍होंने टीटीई को कड़ा सबक सिखाया। इसके बाद वह उनके समक्ष गिड़गि़ड़ाने लगा और बोला, 'बहन जी! मुझसे गलती हो गई, माफ कर दीजिए। फिर कभी ऐसा नहीं होगा।'

प्रो. लक्ष्मीकांता चावला ने फेसबुक पर अपलोड की थी वीडियो, रेल मंत्री से की थी शिकायत

घटना 22 दिसंबर 2018 को सरयू-यमुना एक्सप्रेस में हुई। ट्रेन में यात्रियों से उगाही करने वाले टीटीई की करतूत केे बारे में वीडियो लक्ष्मीकांता चावला ने फेसबुक पर अपलोड कर दिया। इसके बाद रेल मंत्री पीयूष गोयल ने जांच कमेटी बना दी। जांच कमेटी के सम्मुख पेश हुए टीटीई ने पूर्व स्वास्थ्य मंत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला से माफी मांगी और कहा कि वह भविष्य में ऐसी हरकत नहीं करेगा व किसी से पैसे नहीं लेगा।

सरयू-यमुना एक्सप्रेस में यात्रियों से टीटीई ने यात्रियों से अवैध वसूली की थी

यह मामला तब सामने आया ता जब 22 दिसंबर को सरयू-यमुना एक्सप्रेस के एबी-1 थ्री-टियर एसी कोच में पंजाब की पूर्व मंत्री और वरिष्‍ठ भाजपा नेत्री प्रो. लक्ष्मीकांता चावला दिल्ली जा रही थीं। उनके कोच में टीटीई आया और उसने मुसाफिरों से वसूली करनी शुरू कर दी। जिन मुसाफिरों के पास आरक्षण नहीं था उन्हें वह धमकाने लगा और पैसों की मांग की।

जांच कमेटी से रूबरू प्रो. लक्ष्‍मीकांता चावला।

जानकारी के अनुसार टीटीई ने बोगी में बैठे तीन लोगों से 4500 रुपये की रिश्वत ली। ये लोग पानीपत स्टेशन से ट्रेन में चढ़े थे और लखनऊ जा रहे थे। प्रो. चावला ने टीटीई को पैसे लेते देखकर पहले उसे फटकार लगाई और फिर रेल मंत्री पीयूष गोयल से शिकायत कर फेसबुक पर ऑनलाइन होकर सारी घटना की वीडियो अपलोड कर दी।

यह भी पढ़ें: पंजाब की सियासत में बड़े बदलाव के संकेत, कांग्रेस नवजोत सिद्धू पर ले सकती है बड़ा फैसला

सोमवार को इस मामले की जांच के लिए फिरोजपुर रेल मंडल से एक जांच टीम अमृतसर रेलवे स्टेशन पर पहुंची। इस टीम में टिकट चेकिंग स्टाफ के हेड मनमोहन सिंह, अमृतसर के हेड मनमोहन सिंह, हरिंदर सिंह, सीडीओ पी. कुमार व अमृतसर रेलवे स्टेशन के अधीक्षक अक्षय कुमार शामिल थे। सुबह 11 बजे निर्धारित समय पर प्रो. चावला भी यहां पहुंच गईं। जांच कमेटी ने टीसी से स्पष्टीकरण मांगा। उसने तुरंत कहा, गलती हो गई, दोबारा ऐसा नहीं करूंगा।

जांच कमेटी के साथ प्रो. लक्ष्‍मीकांता चावला।

वहीं, जांच कमेटी ने प्रो. चावला के साथ उस दिन यात्रा कर रहे भाजपा के जिला उपाध्यक्ष डॉ. राकेश शर्मा व रानी झांसी सोसाइटी के अध्यक्ष पवन कुंदरा से भी बात की। दोनों ने पूरी घटना के बारे में जांच टीम को बता दिया। इसके बाद जांच कमेटी ने टीटीई को फटकार लगाई और उससे माफीनामा लेकर प्रो. चावला को दिया गया। प्रो. चावला ने इस पर लिखा- टीटीई ने माफी मांगी, यह ठीक है परंतु रेलवे विभाग यह सुनिश्चित करे कि इसे अब रेल में टिकट चेङ्क्षकग में नहीं लगाया जाएगा। जांच टीम ने प्रो. चावला को स्पष्ट किया कि वह यह बात अपनी रिपोर्ट में दर्ज करेंगे।

यह भी पढ़ें: कुदरत का करिश्‍मा: डॉक्‍टरों ने मृत घोषित किया आठ घंटे बाद जिंदा हो गया किशोर

वीडियो के बाद मचा था बवाल

फेसबुक पर डाली गई वीडियो में  प्रो. चावला ने रेल विभाग के साथ-साथ केंद्र सरकार पर भी निशाना साधा था। वीडियो अपलोड होने के बाद लोगों ने रेलवे के खिलाफ गुस्सा जताया। इसके बाद रेलवे के अधिकारी हरकत में आ गए और उन्होंने प्रो. चावला से फोन पर बात कर मामले की हर पहलू की जानकारी हासिल की। फिर मामले की जांच के लिए कमेटी का गठन किया गया।

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी