एंटी लारवा टीम को 15 घरों में मिला लारवा, चालान काटने पर लोगों ने किया विरोध

डेंगू मच्छर के खात्मे के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने वीरवार को ज्वाइंट आपरेशन किया।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 17 Sep 2021 05:00 AM (IST) Updated:Fri, 17 Sep 2021 05:00 AM (IST)
एंटी लारवा टीम को 15 घरों में मिला लारवा, चालान काटने पर लोगों ने किया विरोध
एंटी लारवा टीम को 15 घरों में मिला लारवा, चालान काटने पर लोगों ने किया विरोध

जासं, अमृतसर: डेंगू मच्छर के खात्मे के लिए नगर निगम और स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने वीरवार को ज्वाइंट आपरेशन किया। हाल ही में डिप्टी कमिश्नर गुरप्रीत सिंह खैहरा की ओर से की गई मीटिंग में फटकार के बाद नगर निगम की टीम स्वास्थ्य विभाग के साथ डेंगू मच्छर के खात्मे के लिए फील्ड में डट गई हैं।

नगर निगम की एएमएचओ डा. रमा ने सेनेटरी इंस्पेक्टरों की टीम के साथ सिविल सर्जन कार्यालय की एंटी लारवा टीम के साथ सुल्तानविड, जसपाल नगर, बसंत एवेन्यू व ग्रीन एवेन्यू में मच्छर मार दवा का छिड़काव किया। इस दौरान 15 घरों में डेंगू का लारवा पाया गया। हर घर को 500 रुपये का चालान थमाया गया। इस दौरान कुछ जगह लोगों ने टीम का विरोध भी किया, पर स्वास्थ्य विभाग की सख्ती के आगे उनकी एक न चली। जिला महामारी अधिकारी डा. मदन मोहन ने लोगों से कहा कि यदि वे कूलरों, गमलों व अन्य पात्रों में पानी जमा रहने देंगे तो उनका चालान होगा ही। ऐसे में लोग खुद जागरूक बनें। इस बीमारी को फैलने और अपनी व परिवार की सुरक्षा के लिए सावधानी बरतें व नियमों का पालन करें।

इसी बीच निगम अधिकारियों ने सिविल सर्जन डा. चरणजीत सिंह के साथ बैठक की। निगम ने डेंगू का सफाया करने के लिए 12 फागिग मशीनें खरीदी हैं और इससे फागिंग शुरू कर दी गई है। हालांकि डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा ने पिछली मीटिग में निगम को साफ किया था कि सभी 85 वार्डो के लिए एक-एक मशीन खरीदी जाए और नियमित रूप से मच्छर मार दवा का छिड़काव किया जाए। अफसोसनाक पहलू यह है कि अब तक स्वास्थ्य विभाग की टीमें ही मच्छर मार दवा का छिड़काव करती रहीं। यदि निगम ने जून महीने में ही फागिग मशीनें शहर में उतारी होतीं तो संभवत: इतने मरीज नहीं बढ़ते। 18 नए डेंगू मरीज मिले, इनमें तीन नए इलाकों से

वीरवार को 18 नए डेंगू मरीज रिपोर्ट हुए हैं। पांच मरीज सुल्तानविंड और चार मरीज कोट खालसा इलाके से मिले हैं। ये हाई रिस्क इलाके बने हुए हैं। यहीं से अभी तक काफी मरीज सामने आ चुके हैं। इसके अलावा दो मरीज टुंडा तालाब, तीन बटाला रोड और चार मरीज कांगड़ा कालोनी से मिले हैं। ये नए इलाके हैं जहां से मरीज सामने आए हैं। अब कुल संक्रमितों की संख्या 294 जा पहुंची है।

chat bot
आपका साथी