कोरोना के कारण एसजीपीसी आनलाइन विधि से धर्म प्रचार को बढ़ाएगी आगे

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से कोरोना के बढ़ रहे प्रभाव के चलते अब आनलाइन विधि से धर्म प्रचार लहर को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। इसके लिए बीबी जगीर कौर ने एसजीपीसी के प्रचारकों के साथ आनलाइन बातचीत की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 07:21 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 07:21 PM (IST)
कोरोना के कारण एसजीपीसी आनलाइन विधि से धर्म प्रचार को बढ़ाएगी आगे
कोरोना के कारण एसजीपीसी आनलाइन विधि से धर्म प्रचार को बढ़ाएगी आगे

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से कोरोना के बढ़ रहे प्रभाव के चलते अब आनलाइन विधि से धर्म प्रचार लहर को आगे बढ़ाने पर जोर दिया है। इसके लिए बीबी जगीर कौर ने एसजीपीसी के प्रचारकों के साथ आनलाइन बातचीत की। उन्होंने प्रचारकों के लिए चार दिनों तक चलने वाली आनलाइन गुरमति वर्कशाप की शुरुआत भी की। उन्होंने आनलाइन ही अलग-अलग जिलों व बाहरी राज्यों के जुड़े प्रचारकों के साथ बातचीत भी की। जगीर कौर ने प्रचारकों को इंटरनेट के माध्यम से बच्चों और युवाओं को गुरमति के साथ जोड़ने के लिए अलग-अलग प्रयासों पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मौजूदा समय के दौरान बड़े कार्यक्रम करना और स्कूलों कालेजों तक पहुंच करना काफी मुश्किल है। इसके लिए इंटरनेट और तकनीकी सूचना के साधनों का उपयोग किया जाए। इस दौरान अलग-अलग सिख मिशनों के 250 के करीब प्रचारक, 39 ढाडी और 54 कविशर जत्थे जुडे। उन्होंने कहा कि बड़े कार्यक्रम न किए जाने को मुख्य रख ही आनलाइन धर्म प्रचार प्रक्रिया शुरू की गई है। गत वर्ष भी आनलाइन प्रचार को पहल दी गई थी। आनलाइन ही नित नेम और शुद्ध गुरबाणी उच्चारण की शिक्षा भी दी जाएगी।

इस अवसर पर भाई मंजीत सिंह, हरपाल सिंह जल्ल, कुलविदर सिंह रमदास, मिसरजीत सिंह, डा अमरीक सिंह, डा. सुखबीर सिंह, मलकीत सिंह बहिड़वाल, पलविदर सिंह, जगदेव सिंह, अमर सिंह, वरियाम सिंह आदि भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी