सिख विरोधी वेब सीरीज 'ग्रहण' पर सरकार लगाए पाबंदी : जगीर कौर

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय से मांग की है कि 1984 के सिख विरोधी दंगों की घटनाओं पर आधारित वेब सीरीज ग्रहण पर तुरंत रोक लगाई जाए। यह सीरीज 24 जून से डिजनी व हाट स्टार प्लेटफार्म पर रिलीज हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 21 Jun 2021 11:48 PM (IST) Updated:Mon, 21 Jun 2021 11:48 PM (IST)
सिख विरोधी वेब सीरीज 'ग्रहण' पर सरकार लगाए पाबंदी : जगीर कौर
सिख विरोधी वेब सीरीज 'ग्रहण' पर सरकार लगाए पाबंदी : जगीर कौर

जागरण संवाददाता, अमृतसर : शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने भारत सरकार के सूचना प्रसारण मंत्रालय से मांग की है कि 1984 के सिख विरोधी दंगों की घटनाओं पर आधारित वेब सीरीज 'ग्रहण' पर तुरंत रोक लगाई जाए। यह सीरीज 24 जून से डिजनी व हाट स्टार प्लेटफार्म पर रिलीज हो रही है।

जगीर कौर ने कहा कि इस वेब सीरीज में एक सिख किरदार को गलत ढंग से पेश किया गया है। इसमें सिख विरोधी दंगों को एक सिख के गले में डाला जा रहा है। यह कहानी काल्पनिक है। इस मामले को लेकर डिजनी और हाट स्टार के मुखी सुनील रायन को बीबी निरप्रीत कौर की ओर से कानून नोटिस भेजा गया है। इसका एसजीपीसी भी समर्थन करती है। इस वेब सीरीज के माध्यम से सिखों के जख्मों को कुरेदने की कोशिश की गई है। भारत सरकार को चाहिए कि सेंसर बोर्ड में सिखों का एक प्रतिनिधि शामिल किया जाए।

बीबी जगीर कौर ने कहा कि दिल्ली स्थित पंजाबी बाग के नजदीक एक पार्क में श्री हरिमंदिर साहिब की नकल का माडल तैयार करके लगाने की कोशिश का एसजीपीसी निदा करती है। सिख कभी भी श्री हरिमंदिर साहिब की नकल को सहन नहीं करेंगे। उन्होंने दिल्ली कमेटी के साथ इस मुद्दे पर एसजीपीसी संपर्क में थी। जिस को मुख्य रख दिल्ली कमेटी ने इस माडल को पार्क से हटवा दिया है। ट्विटर सिख विरोधी सामग्री पर लगाए रोक

बीबी जगीर कौर ने कहा कि इंटरनेट मीडिया ट्विटर पर काफी लोग सिख विरोधी सामग्री अपलोड करते हैं। सिखों के खिलाफ नफरत फैलाई जाती है। भारत सरकार को नए बनाए गए आइटी कानून के तहत इस तरह की सामग्री को सख्ती से रोका जाना चाहिए। ट्विटर को इस तरह की सामग्री पर रोक लगानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी