सरकार के दरबार में शहर के उद्यमियों ने पहुंचाई आवाज, जानें कौन-कौन से मुद्दे उठाए

उद्यमी सरकार से राहत चाहते हैं और उन्होंने एकजुट होते हुए अपनी मांगें शनिवार को सरकार के दरबार में रखीं।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 04:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 04:00 AM (IST)
सरकार के दरबार में शहर के उद्यमियों ने पहुंचाई आवाज, जानें कौन-कौन से मुद्दे उठाए
सरकार के दरबार में शहर के उद्यमियों ने पहुंचाई आवाज, जानें कौन-कौन से मुद्दे उठाए

जासं, अमृतसर: कोविड के कारण पहले ही उद्यमियों पर काफी मार पड़ी है। इस कारण कारोबार करना काफी मुश्किल हो गया है। उद्यमी सरकार से राहत चाहते हैं और उन्होंने एकजुट होते हुए अपनी मांगें शनिवार को सरकार के दरबार में रखीं।

शनिवार को शहर के एक होटल में उपमुख्यमंत्री ओपी सोनी और वाणिज्य मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली ने उद्योगपतियों और उद्योग को आ रही समस्याओं को जानने के लिए अलग-अलग एसोसिएशन के सदस्यों के साथ मीटिग की। इस दौरान उद्योगपतियों ने अपनी समस्याओं को रखा। इंडस्ट्री को लेकर विभिन्न तरह मुद्दों पर विचार चर्चा की गई।

खास कर कोविड के दौरान इंडस्ट्री को लगे बिजली के फिक्स चार्ज, वैट की वन टाइम सेटलमेंट स्कीम, उद्योग को पांच रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से बिजली देना आदि अहम मुद्दे रहे। इसके अलावा बार्डर जोन होने के कारण उद्योगपतियों ने स्पेशल स्कीम लाने की भी मांग की ताकि उद्योगपतियों में सीमावर्ती इलाकों में यूनिट लगाने में रुचि बढ़ सके। वहीं सभी की बातें सुनने के बाद कैबिनेट मंत्री गुरकीरत सिंह कोटली ने कहा कि इंडस्ट्री ने बहुत ही मुश्किल समय देखा है। मगर धीरे-धीरे हर एक समस्या का हल हुआ है। आगे भी उद्योग की हर तरह की समस्या का हल किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिले में जल्द ही ट्रेड सेंटर भी बनेगा ताकि ज्यादा से ज्यादा व्यापारी यहां पर आ सकें। इस संबंधी मीटिग कर विचार किया जा रहा है। सोनी बोले, उद्यमी खुश नहीं होंगे तो वे कोई और सेवादार चुन लेंगे

सोनी ने कहा कि उद्योगों की हर समस्या पर बारीकी के साथ विचार करते हुए उनका हल निकाला जा रहा है। उद्योगपतियों के रेवेन्यू के बिना सरकार नहीं चल सकती। अगर उद्योगपति खुश होंगे तो ही सरकार खुश होगी। सोनी ने कहा कि एक नेता की नौकरी केवल पांच साल की होती है। अगर वे लोग उद्योग के लिए काम करेंगे तो दोबारा नौकरी मिल जाएगी, नहीं तो आप लोग (उद्यमी) कोई और सेवादार चुन लेंगे। इसलिए उद्योगपतियों की हर एक समस्या का हल पहल के आधार पर करवाने की कोशिश हो रही है। इस संबंधी अगले सप्ताह चंडीगढ़ में मीटिग रखी है। उसमें कई अहम फैसले लिए जाने हैं। अलग-अलग संगठनों के प्रतिनिधियों ने कार्यक्रम के दौरान ये उठाई मांगें

जिले में बने एग्जीबिशन सेंटर

फेडरेशन आफ इंडियन एक्सपोर्ट आर्गेनाइजेशन के अध्यक्ष अश्वनी कुमार ने कहा कि पूरे राज्य में केवल एक ही एग्जीबिशन सेंटर है। अमृतसर व्यापार के नजरिये से काफी अहम है। इसलिए यहां पर भी एग्जीबिशन सेंटर बनना चाहिए ताकि व्यापार को बढ़ावा मिल सके।

पट्टी-मक्खू रेल मार्ग जल्द हो पूरा: सेठ

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान प्यारे लाल सेठ ने कहा कि 2013 में पट्टी-मक्खू रेल लिक पास हो चुका है। इससे संबंधित सारी औपचारिकताएं भी पूरी चुकी हैं। केवल किसानों से जमीन लेने का काम बाकी है। इसलिए सरकार से गुजारिश है कि जल्द से जल्द इसे पूरा किया जाए जिससे अमृतसर और मुंबई के बीच 240 किलोमीटर का सफर कम हो जाएगा। इससे सबसे ज्यादा फायदा चावल व्यापारियों को होगा।

प्रोफेश्नल टैक्स खत्म होना चाहिए: समीर जैन

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के महासचिव समीर जैन ने कहा कि सरकार की ओर प्रोफेश्नल टैक्स लगाया गया है। मगर इससे इंडस्ट्री को बाहर निकालना चाहिए। उन्होंने कहा कि कोई कर्मचारी आज काम करता है। मगर कुछ महीनों के बाद काम छोड़ कर चला जाता है। ऐसे में उससे संबंधित नोटिस लगातार उद्योगपतियों को आ रहे है। इसलिए यह बंद होना चाहिए।

फिक्स चार्ज खत्म हो और सस्ते रेट पर बिजली मिले: सोढी

पठानकोट से आए एलआर सोढी ने कहा कि उद्योगपतियों से वादा किया गया था कि बिजली पांच रुपये यूनिट मिलेगी। इसके अलावा कोविड के दौरान लगे फिक्स चार्जेस वापिस होने चाहिए। वहीं पंजाब परदेश व्यापार मंडल के जिला प्रधान सुरेंद्र दुग्गल ने कहा कि साल 2013-14 के वैट के लिए वन टाइम सेटलमेंट स्कीम दे दी है। मगर बाकी के साल के बारे भी स्कीम लाई जानी चाहिए।

chat bot
आपका साथी