उद्योगपतियों की मांग, शहर की अर्थ व्यवस्था सुधारने के लिए बने ट्रेड सेंटर

जिले के व्यापार को गति देने के लिए उद्योगपतियों ने सरकार के समक्ष मांग उठाई है कि अमृतसर में एक ट्रेड सेंटर स्थापित किया जाए।

JagranPublish:Wed, 25 Aug 2021 04:49 PM (IST) Updated:Wed, 25 Aug 2021 04:49 PM (IST)
उद्योगपतियों की मांग, शहर की अर्थ व्यवस्था सुधारने के लिए बने ट्रेड सेंटर
उद्योगपतियों की मांग, शहर की अर्थ व्यवस्था सुधारने के लिए बने ट्रेड सेंटर

जागरण संवाददाता, अमृतसर

जिले के व्यापार को गति देने के लिए उद्योगपतियों ने सरकार के समक्ष मांग उठाई है कि अमृतसर में एक ट्रेड सेंटर स्थापित किया जाए। ताकि यहां के व्यापारियों का व्यापार बढ़ सके और साथ ही लोगों को रोजगार भी मिल सके। इस संबंध में जल्द ही व्यापारियों का एक शिष्टामंडल मुख्यमंत्री के साथ बैठक कर अपनी मांग को उनके समक्ष रखेगा। मीटिग के लिए व्यापारियों की ओर से समय मांगा जा रहा है।

मुख्यमंत्री ने भी आश्वासन दिया है कि कुछ ही दिनों में वह व्यापारियों के साथ मीटिग कर उनकी सभी जरूरी मांगो को पूरा करवाएंगे। गौर हो कि कुछ साल पहले पुरानी जेल की जमीन पर दस एकड़ में सेंटर बनाए जाने की योजना थी, जोकि सफल नहीं हो पाई थी। सेंटर बनने पर पूरा साल लगेंगी एग्जीबिशन

पंजाब प्रदेश व्यापार मंडल के प्रधान प्यारे लाल सेठ ने कहा कि अगर अमृतसर में ट्रेड सेंटर बनता है तो वहां पर पूरे साल एग्जीबिशन लग पाएंगी, जिससे करोड़ो रुपये का रेवेन्यू एकत्र होगा। साथ ही व्यापारियों को अपना सामान बेचने का विकल्प मिलेगा। उन्होंने बताया कि हर साल शहर में पाई-टैक्स एग्जीबिशन लगती है। इसके लिए रणजीत एवेन्यू में पूरा स्ट्रक्चर तैयार किया जाता है। जिस पर करोड़ो रुपये लगते है। बाद में चार-पांच दिनों के बाद उसे हटा दिया जाता है। ऐसे में अगर ट्रेड सेंटर बनता है तो वही करोड़ो रुपये अमृतसर की अर्थ व्यवस्था को मजबूत करेगा। जोकि ऐसे ही बर्बाद हो जाता है। इतना ही नहीं चार-पांच दिन लगने वाले एग्जीबिशन में तीन से चार लाख लोग विजीट करते हैं। अगर पक्का ट्रेड सेंटर होगा और पूरे साल कोई न कोई एग्जीबिशन लगती रहेगी तो इससे व्यापार भी बढ़ेगा और रोजगार भी मिलेगा। क्योंकि रोजाना अमृतसर में एक से सवा लाख लोग आते हैं। ऐसे में ट्रेड सेंटर में लगातार एग्जीबिशन लगेगी तो शहर की आर्थिक हालात सुधरेगी। दूसरे राज्य के व्यापारियों का रूझान भी अमृतसर की तरफ बढ़ेगा

लघु उद्योग भारती के प्रधान अमित कपूर ने कहा कि अब मक्खू-रेल लाइन को भी मंजूरी मिल गई है। जिसके जरिए राजस्थान, गुजरात सहित कई राज्यों के व्यापारी सीधे अमृतसर आ पाएंगे। इतना ही नहीं पूरे पंजाब में केवल अमृतसर में ही अंतराष्ट्रीय एयरपोर्ट है। उसका भी फायदा मिलेगा। ट्रेड सेंटर बनने पर दूसरे राज्यों के व्यापारियों का रूझान अमृतसर में बढ़ेगा। इससे सीधे तौर पर जिले की आमदन बढ़ेगी। ट्रेड सेंटर बनने पर हर एक व्यापार में वृद्धि होगी।