एसजीपीसी के चुनाव नहीं करवाने के लिए केंद्र जिम्मेदार: जगीर कौर

एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने कहा कि एसजीपीसी के चुनाव समय पर न करवाने के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 08:51 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 08:51 PM (IST)
एसजीपीसी के चुनाव नहीं करवाने के लिए केंद्र जिम्मेदार: जगीर कौर
एसजीपीसी के चुनाव नहीं करवाने के लिए केंद्र जिम्मेदार: जगीर कौर

जासं, अमृतसर: एसजीपीसी की अध्यक्ष बीबी जगीर कौर ने कहा कि एसजीपीसी के चुनाव समय पर न करवाने के लिए केंद्र सरकार जिम्मेदार है। भारत सरकार सिखों के मामले के प्रति गंभीर नहीं है। अब एसजीपीसी का एक प्रतिनिधिमंडल जल्दी केंद्रीय गृह मंत्री से मिलेगा। यह बात बीबी जगीर कौर एसजीपीसी की कार्यकारिणी कमेटी की बैठक के बाद पत्रकारों से कही।

जगीर कौर ने कहा कि एसजीपीसी ने समय समय पर कई प्रस्ताव पारित किए जिनको सरकार ने गंभीरता से नहीं लिया। एसजीपीसी ने लोकल प्रबंधों वाले 30 के अधिक एतिहासिक गुरुद्वारों को एसजीपीसी के सीधे प्रबंधों के अधीन लाने के लिए सरकार को लिखा जाता रहा है। परंतु इस पर वह खमोश है।

जगीर कौर ने मांग की कि तख्त केसगढ़ साहिब में हुई बेअदबी की घटना के आरोपित का नार्को टेस्ट हो। अगर सरकार ने एक सप्ताह के भीतर इस मामले में कोई सख्त कार्रवाई न की तो एसजीपीसी को संघर्ष का प्रोग्राम देने के लिए मजबूर होना पड़ेगा। जगीर कौर ने दिल्ली में किसान संघर्ष की हिमायत पर गए सिखों के केसों व सिखी स्वरूप की बेअदबी करने पर भी चिता प्रगट की है। सिखी स्वरूपों का अपमान सहन नहीं होगा। श्री अकाल तख्त साहिब की बेसमेंट में कुएं को दर्शन के लिए खोला जाएगा

बीबी जगीर कौर ने कहा कि वर्ष 1984 में केंद्र की ओर से हरिमंदिर साहिब के खिलाफ किए गए आपरेशन ब्लू स्टार के दौरान हमले की निशानियों को संभालने के लिए बनाई गई सब कमेटी की सिफारिश पर अगले काम किए जाएंगे। जून 1984 की निशानियों को एसजीपीसी संभाल कर रखेगी। श्री अकाल तख्त साहिब की बेसमेंट में मौजूद छठे गुरु साहिब के इतिहास के साथ संबंधित कुएं को भी संगत के दर्शन के लिए खोला जाएगा। गुरु रामदास अस्पताल में सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी

जगीर कौर ने गुरु रामदास अस्पताल को एनएबीएच की ओर से मान्यता मिलने पर संगत और अस्पताल के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। जल्दी ही अस्तपाल में और सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी। इस दौरान एसजीपीसीइ के वरिष्ठ उपाध्यक्ष सुरजीत सिंह भिट्टेवड्ड, महासिचव एडवोकेट भगवंत सिंह सियालका, जूनियर उपाध्यक्ष बाबा बूटा सिंह समेत एसजीपीसी कार्यकारिणी के सदस्य और पदाधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी