महात्मा आनंद स्वामी के जीवन पर विद्यार्थियों ने दी नाट्य प्रस्तुति

डीएवी प्रबंधक समिति नई दिल्ली के उप प्रधान डा. रमेश आर्या ने कहा कि महात्मा आनंद स्वामी जी के हृदय में मानव जाति के लिए प्रेम व करुणा का भाव था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 16 Oct 2021 06:39 PM (IST) Updated:Sat, 16 Oct 2021 06:39 PM (IST)
महात्मा आनंद स्वामी के जीवन पर विद्यार्थियों ने दी नाट्य प्रस्तुति
महात्मा आनंद स्वामी के जीवन पर विद्यार्थियों ने दी नाट्य प्रस्तुति

संवाद सहयोगी, अमृतसर : डीएवी प्रबंधक समिति नई दिल्ली के उप प्रधान डा. रमेश आर्या ने कहा कि महात्मा आनंद स्वामी जी के हृदय में मानव जाति के लिए प्रेम व करुणा का भाव था। जहां भी कहीं लोगों के साथ कोई अन्याय होता या कोई प्राकृतिक आपदा आ जाती तो स्वामी जी तुरंत वहां सहायता के लिए पहुंच जाते। स्वामी जी के विचार हमें आध्यात्मिक शांति, सदबुद्धि के लिए प्रेरणा और सदधर्म व सदाचार के लिए उत्साह देते हैं। डा. रमेश आर्या शनिवार को डीएवी इंटरनेशनल स्कूल में प्रिसिपल डा. अंजना गुप्ता की अगुआई में करवाए आनंद उत्सव के अवसर पर प्रदेश भर के डीएवी संस्थाओं के प्रिसिपलों व अध्यापकों को संबोधित कर रहे थे। इससे पहले डा. रमेश आर्या, आर्य प्रादेशिक प्रतिनिधि उप सभा पंजाब के प्रधान डा. जेपी शूर, प्रिसिपल डा. अंजना गुप्ता ने वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ करवाए गए हवन में आहुति दी। स्कूल के विद्यार्थियों ने डीएवी की महत्ता को दर्शाता डीएवी गान पेश किया।

डा. जेपी शूर ने कहा कि आर्य प्रादेशिक प्रतिनिधि उप सभा पंजाब का मुख्य उद्देश्य युवा पीढ़ी को अपनी समृद्ध वैदिक व भारतीय संस्कृति से जोड़ना और उनकी मानवीय संवेदनाओं को जागृत कर उन्हें आदर्श आर्य बनाना है। महर्षि दयानंद सरस्वती व महात्मा आनंद स्वामी जी ने हमें देश प्रेम, समाज सेवा और आदर्श मानव बनने का जो मार्ग दिखाया उस पर अपनी युवा पीढ़ी को अग्रसर कर हम अपने समाज को आदर्श बना सकते हैं। इस मौके पर विद्यार्थियों ने महात्मा आनंद स्वामी जी के जन्म से लेकर सन्यास मार्ग पर चलने तक के जीवन को एक प्रभावपूर्ण नाटक के माध्यम से पेश किया।

इस मौके पर प्रिसिपल डा. नीलम कामरा, अरविद घई, बीके मित्तल, रश्मि घई, एडवोकेट सुदर्शन कपूर, इंद्रपाल आर्य, कंवर राजिदर, डा. राजेश कुमार, संजय गोस्वामी, अतुल मेहरा, प्रवीण कुमार, दीपक, पवन टंडन, वेद मित्तल, बलबीर बेदी, डा. केएस मनचंदा, डा. अनीता मेनन, डा. अमरदीप गुप्ता मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी