इम्युनिटी होगी मजबूत तो संक्रमण से लड़ेगा शरीर

विश्व भर में आतंक मचा चुकी कोविड-19 की महामारी की दूसरी स्ट्रेन चल रही है जोकि बेहद घातक साबित हो रही है। इसमें एक संक्रमित की इम्युनिटी का मजबूत होना भी जरूरी है क्योंकि मजबूत इम्युनिटी ही शरीर को कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए मददगार साबित होती है जोकि मेडिकल साइंस भी मानती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 06:53 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 06:53 PM (IST)
इम्युनिटी होगी मजबूत तो संक्रमण से लड़ेगा शरीर
इम्युनिटी होगी मजबूत तो संक्रमण से लड़ेगा शरीर

जागरण संवाददाता, अमृतसर : विश्व भर में आतंक मचा चुकी कोविड-19 की महामारी की दूसरी स्ट्रेन चल रही है, जोकि बेहद घातक साबित हो रही है। इसमें एक संक्रमित की इम्युनिटी का मजबूत होना भी जरूरी है, क्योंकि मजबूत इम्युनिटी ही शरीर को कोरोना वायरस के संक्रमण से लड़ने के लिए मददगार साबित होती है, जोकि मेडिकल साइंस भी मानती है। न्यूट्रीशनिस्ट गुनीशा खुराना का कहना है कि कोरोना वायरस गले की इंफेक्शन के बाद फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसकी वजह से संक्रमित को सांस लेने की समस्या से जूझना पड़ता है, जोकि शरीर में इम्युनिटी कमजोर होने की वजह से ही होता है। उनका कहना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण की चपेट में आए व्यक्ति को पौष्टिक आहार लेने के साथ-साथ तनाव मुक्त रहना भी जरूरी है। उन्हें अपने रोजाना भोजन में प्रोटीन को जरूरी मात्रा में शामिल करना चाहिए, जोकि अंडे के साथ-साथ मछली, मीट व दाल का इस्तेमाल करने से अच्छी मात्रा में मिल सकती है। अंकुरित दाल को भोजन में शामिल करें और विटामिन सी वाले खाद्य व्यंजनों को भी खाना-पीना इम्युनिटी को मजबूत बनता है। खुराना का कहना है कि शरीर को सेहतमंद रखने के लिए आहार अपना ही रोल निभाता है, जिसके लिए पानी भी भरपूर मात्रा में पीना चाहिए। नारियल पानी, नींबू पानी, सब्जियों का सूप व फलों का जूस भी पीने से सेहत को पोषक तत्व मिलते हैं, जोकि शरीर को बीमारियों से लड़ने के काबिल बनाता है। घरेलू रसोई है रोग प्रतिरोधक

शक्ति का खजाना

न्यूट्रीशनिस्ट गुनीशा खुराना का कहना है कि शरीर की इम्युनिटी मजबूत यानी बढ़ाने के लिए बाजार में मेचा टी, जैसमीन टी व केमोमाइल टी आसानी से मिल जाती है, जोकि एंटीआक्सीटेंड का खजाना है। घरेलू रसोई से रोजाना अदरक, लहसुन, पुदीना, हल्दी, मेथी दाना व काली मिर्च का सेवन करने से भी शरीर में रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ोतरी मिलती है।

chat bot
आपका साथी