करोड़ों का व्यापार करने वाली आइडीएच मार्केट में सुविधाएं नामात्र

अमृतसर की सबसे बड़ी मार्केट आइडीएच में करोड़ों रुपये का व्यापार होता हैं परंतु वहां पर सुविधाएं नामात्र ही हैं।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Apr 2021 05:00 AM (IST) Updated:Thu, 22 Apr 2021 05:00 AM (IST)
करोड़ों का व्यापार करने वाली आइडीएच मार्केट में सुविधाएं नामात्र
करोड़ों का व्यापार करने वाली आइडीएच मार्केट में सुविधाएं नामात्र

कमल कोहली, अमृतसर

अमृतसर की सबसे बड़ी मार्केट आइडीएच में करोड़ों रुपये का व्यापार होता हैं, परंतु वहां पर सुविधाएं नामात्र ही हैं। इस मार्केट में कामकाज करने वाला व्यापारी वर्ग इस समय बेसहारा पशुओं व आवारा कुत्तों की समस्या, वाहन चोरी होने की घटनाओं, शौचालय व सफाई व्यवस्था सही न होने और अन्य समस्याओं के कारण परेशान हैं। दैनिक जागरण की ओर से जब मार्केट में दौरा किया गया और व्यापारियों से बातचीत की गई तो उन्होंने कहा कि अमृतसर की सबसे बड़ी मार्केट होने के बावजूद इसके विकास के लिए ज्यादा ध्यान नहीं दिया जा रहा है। अगर मार्केट खूबसूरत हो तो इसका लाभ प्रशासन को ही पहुंचता है। ऐसे में सरकार और प्रशासन को यहां पर व्यापारियों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाने पर फोकस करना चाहिए। आइडीएच मार्केट में होलसेल की 500 से अधिक दुकानें हैं पर हालात देखे जाएं तो सुविधाएं काफी कम हैं। मार्केट की सफाई उचित होनी चाहिए, डंप लगाने से ही प्रशासन की जिम्मेदारी खत्म नहीं हो सकती।

-बाबा महेंदर सिंह आइडीएच मार्क्रेट में वाहन चोरी होने की घटनाएं काफी होती हैं, जो कारोबारी व ग्राहकों के लिए चिताजनक हैं। प्रशासन को सुरक्षा बढ़ानी चाहिए ,सफाई व्यवस्था भी सही ढंग से होनी चाहिए।

-व्यापारी दुपिदर सिंह मार्केट में बेसहारा पशुओं की काफी भरमार है जो दुर्घटनाओं का कारण बनते हैं। कुत्तों का भी काफी डर है, जिस कारण दुकानदार तो डरते ही हैं, साथ में ग्राहक भी परेशानी में सामान खरीदते हैं।

-व्यापारी अरविदर सिंह मार्केट में मूलभूत सुविधाओं की कमी हैं। महिलाओं के लिए कोई शौचालय नहीं हैं। जो शौचालय बना है, वह भी गंदगी से भरा रहता हैं। दुकानदारों ने एक प्राइवेट कर्मचारी नियुक्त किया हैं। प्रशासन की ओर से कोई भी सफाई कर्मचारी मार्केट में नहीं लगाया गया है।

-व्यापारी प्रमोद डोगरा

मार्केट में मूलभूत सुविधाओं की कमी है। यदि प्रशासन मार्केट को सभी सुविधाएं उपलब्ध करवाए तो इसका फायदा दुकानदार व लोगों को मिलेगा।

-व्यापारी बबी पाहवा

कारोबार की दृष्टि से काफी बड़ी मार्केट है, लेकिन सुविधाएं शून्य के बराबर। जिला प्रशासन को सभी तरह की सुविधाएं दुकानदारों को उपलब्ध करवानी चाहिए।

-व्यापारी पुनीत अरोड़ा आइडीएच मार्केट में बाहरी लोग भी अपने वाहन खड़े कर जाते हैं, जो दुकानदारों के लिए समस्या का कारण हैं। यदि इस मार्केट में पार्किग व्यवस्था सही हो तो वाहन चोरी की घटनाएं भी कम हो जाएंगी। सफाई व्यवस्था भी सही रूप से होनी चाहिए।

-व्यापारी परमप्रीत सिंह मार्केट में बिजली की तारों का जाल बिछा हुआ हैं। आवारा कुत्तों के आंतक से भी मार्केट के दुकानदार परेशान हैं। शौचालय की व्यवस्था हर ब्लाक में होनी चाहिए।

-दुकानदार कमलदीप सिंह बेसहारा पशुओं के कारण भी काफी परेशानी आ रही है। वे आसपास लगे पौधों को नुकसान पहुंचाते हैं। महिलाओं के लिए शौचालय बनाना भी जरूरी हैं। महिला ग्राहक काफी इस मार्केट में आते हैं।

-दुकानदार किशन सिंह मार्केट में बिजली की तारों का जंजाल, गंदगी के ढेर, बेसहारा पशुओं की भरमार, आवारा कुत्तों की ओर से फैलाई जा रही गंदगी, वाहन चोरी की घटनाएं चिता का विषय बनी हुई हैं। इन समस्याओं पर प्रशासन को ध्यान देना चाहिए।

-दुकानदार मनीष जैन

chat bot
आपका साथी