ईसीएचएस से निकाले सात अस्पतालों को हाई कोर्ट की राहत, जानें क्या सुनाया फैसला

एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम से निलंबित किए गए सात निजी अस्पतालों को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने राहत प्रदान की है।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 10:00 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 10:00 AM (IST)
ईसीएचएस से निकाले सात अस्पतालों को हाई कोर्ट की राहत, जानें क्या सुनाया फैसला
ईसीएचएस से निकाले सात अस्पतालों को हाई कोर्ट की राहत, जानें क्या सुनाया फैसला

जासं, अमृतसर: एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम (ईसीएचएस) से निलंबित किए गए सात निजी अस्पतालों को पंजाब एवं हरियाणा हाई कोर्ट ने राहत प्रदान की है। हाई कोर्ट ने कहा है कि इस मामले में डाक्टरों को अपना पक्ष रखने का मौका नहीं दिया गया। यह प्रिसिपल आफ नेचुरल जस्टिस का उल्लंघन है। लिहाजा इन अस्पतालों को योजना से हटाने का जो फैसला सेना ने किया था, उसे खारिज किया जाता है। कोर्ट ने यह आदेश 13 अक्टूबर को सुनवाई के दौरान दिए जो अब डाक्टरों के पास पहुंचे हैं।

दरअसल, वर्ष 2020 में ईसीएचएस में घोटाला होने का आरोप सेना के ब्रिगेडियर एमडी उपाध्याय ने लगाया था। उसके अनुसार नीलकंठ अस्पताल, लाइफ केयर अस्पताल, गुप्ता मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल, आकाशदीप अस्पताल, मदान अस्पताल, जीवनजोत अस्पताल व वर्मा अस्पताल पर आरोप थे कि यहां ईसीएचएस का दुरुपयोग किया जा रहा है। मसलन, फर्जी कार्ड बनाकर क्लेम किया जा रहा है। वहीं पूर्व सैनिकों के कार्ड धोखे से हासिल कर फर्जी मरीज दिखाकर ईसीएचएस योजना से पैसा लिया जा रहा है। एमडी उपाध्याय की इस शिकायत के आधार पर पुलिस ने इन अस्पतालों के 16 डाक्टरों सहित कुल 24 लोगों पर एफआइआर दर्ज की थी।

इसके विरोध में डाक्टरों ने हाई कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था। कोर्ट ने तमाम पहलुओं को देखते हुए यह साफ कहा कि इन अस्पतालों को योजना से बाहर करने से पहले डाक्टरों का पक्ष नहीं लिया गया। इसके अलावा आर्मी व अस्पतालों के बीच एमओयू साइन करते समय जो बातें दर्ज की गई थीं उनका भी पालन नहीं हुआ। अब ये अस्पताल पहले की तरह ही पूर्व सैनिकों का इलाज कर सकेंगे। इन पर लगा था घपला करने का आरोप

मीराकोट चौक स्थित वर्मा अस्पताल के डाक्टर गौतम वर्मा, सीएमडी नीलकंठ अस्पताल के डा. सुनील दत्त, लाइफ केयर अस्पताल के डा. प्रवीन कुमार, गुप्ता मल्टीस्पेशलिटी अस्पताल के मालिक सुरिंदर गुप्ता, आकाशदीप अस्पताल मालिक व डा. आशीष कुमार, मदान अस्पताल के मालिक राकेश मदान, निज्जर स्कैन के मालिक इंद्रबीर सिंह निज्जर, गुप्ता मल्टीस्पेशलिटी के डा. सचिन गुप्ता, डा. मनीष चंडे, नीलकंठ अस्पताल के डा. लखबीर सिंह रंधावा, नीलकंठ अस्पताल की डा. अर्षदीप कौर, मदान अस्पताल के डा. सुशील महेंद्रू, लाइफ केयर अस्पताल के डा. परमिदर सिंह, वर्मा अस्पताल के डा. हरमीत सिंह, वर्मा अस्पताल के डा. गुरप्रीत सिंह, राजासांसी रोड के रहने वाले रिटायर्ड सूबेदार कश्मीर सिंह, तरनतारन स्थित सरली खुर्द के सलविदर सिंह संधू, सरली कलां के रिटायर्ड सूबेदार सतविदर सिंह, बुताला गांव के रिटा. नायक शिदा सिंह और उसकी पत्नी प्रकाश कौर, अमरजीत सिंह, जगरूप सिंह, नीलकंठ अस्पताल का स्टाफ सदस्य जतिदर सिंह और मालमंडी स्थित जिला सैनिक बोर्ड कार्यालय के पास फोटो स्टेट की दुकान चलाने वाले बलजिंदर सिंह।

chat bot
आपका साथी