सेहत विभाग ने नष्ट करवाई चालीस किलो मिठाई

फूड सेफ्टी विभाग ने ऐसे ही एक मिलावटखोर को नकाब किया जो मिठाइयों में हानिकारक रंग मिलाकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहा था। विभाग की टीम ने वीरवार को छेहरटा स्थित एक मिष्ठान भंडार में छापामारी की।

By Edited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 11:23 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 08:31 AM (IST)
सेहत विभाग ने नष्ट करवाई चालीस किलो मिठाई
मिठाइयों को नष्ट करवाते डीएचआे डा. अमनदीप सिहं।

अमृतसर, जेएनएन। कोरोना वायरस के खिलाफ जंग लड़ रहे स्वास्थ्य विभाग के सामने त्योहारी सीजन में मिलावटी वस्तुओं की बिक्री चुनौती बन गई है। फूड सेफ्टी विभाग ने ऐसे ही एक मिलावटखोर को नकाब किया, जो मिठाइयों में हानिकारक रंग मिलाकर लोगों की सेहत से खिलवाड़ कर रहा था। विभाग की टीम ने वीरवार को छेहरटा स्थित एक मिष्ठान भंडार में छापामारी की। गंदगी के बीच तैयार हो रही मिठाइयों में भारी मात्रा में हानिकारक कलर पाए गए। कुछ मिठाइयों में भयंकर बदबू उठ रही थी। मिष्ठान भंडार के संचालक से फूड सेफ्टी एंड स्टैंडर्ड एक्ट का लाइसेंस मांगा तो उसने बताया कि लाइसेंस एक्सपायर हो चुका है।

जिला स्वास्थ्य अधिकारी (डीएचओ) डा. अमनदीप सिंह ने उसे कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि इस प्रकार की मिठाइयां खिलाकर लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ किया जा रहा है। इस पर दुकानदार हाथ जोड़कर गिड़गिड़ाने लगा। फूड सेफ्टी टीम ने दुकान से चालीस किलो मिठाई जब्त कर नष्ट करवा दी। वहीं हानिकारक रंगों को भी नष्ट कर दिया गया। इसके अतिरिक्त दूध, खोया बर्फी, रसगुल्लास, गुलाबजामुन के सैंपल लेकर जांच के लिए खरड़ लेबोरेट्री में भेजे गए हैं।

हानिकारक रंग से कैंसर का खतरा: डीएचओ

डीएचओ डा. अमनदीप सिंह ने बताया कि मिठाइयों में जिस रंग का इस्तेमाल किया जा रहा था वह इंसान को कैंसर रोगी बना सकता है। यह दुकानदार मिठाइयां तैयार करने के बाद आसपास के दुकानदारों को सप्लाई करता था। फिलहाल उसे कड़ी चेतावनी देकर छोड़ा गया है। फूड सेफ्टी लाइसेंस भी रिन्यू करवाने को कहा है। यदि वह नहीं सुधरता तो उसके खिलाफ कानूनन कार्रवाई होगी।

शराब के सैंपल भी भरे

फूड सेफ्टी टीम ने खासा स्थित डिस्टिलरी में शराब के सैंपल भी भरे हैं। डा. अमनदीप ने बताया कि अब शराब की सैंपलिंग का अधिकार भी फूड सेफ्टी विभाग की टीम को दिया गया है। शराब के पांच सैंपल भरे गए हैं। इन्हें जांच के लिए भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी