जीएनडीएच में हीमोफीलिया थैरेपी शुरू, मरीजों का मुफ्त में होगा उपचार

पंजाब के प्रमुख चिकित्सा संस्थान गुरुनानक देव अस्पताल में अब हीमोफीलिया रोगियों का भी उपचार होगा। यहां हीमोफीलिया थैरेपी के जरिए इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को राहत मिलेगी।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Jan 2021 06:00 AM (IST) Updated:Tue, 19 Jan 2021 06:00 AM (IST)
जीएनडीएच में हीमोफीलिया थैरेपी शुरू, मरीजों का मुफ्त में होगा उपचार
जीएनडीएच में हीमोफीलिया थैरेपी शुरू, मरीजों का मुफ्त में होगा उपचार

जागरण संवाददाता, अमृतसर : पंजाब के प्रमुख चिकित्सा संस्थान गुरुनानक देव अस्पताल में अब हीमोफीलिया रोगियों का भी उपचार होगा। यहां हीमोफीलिया थैरेपी के जरिए इस बीमारी से ग्रस्त मरीजों को राहत मिलेगी। मंगलवार को अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. जेपी अत्री की अगुआई में इस थैरेपी की शुरुआत की। डा. अत्री ने बताया कि यह सेंटर सारथी हेल्थ केयर की ओर से संचालित किया जाएगा। मरीज का उपचार मुफ्त होगा। सारथी हेल्थ केयर के डा. देव सुमन ने बताया कि उनकी संस्था पूरे देश में इस प्रकार के सेंटरों को खोलकर हीमोफीलिया रोग से ग्रस्त मरीजों का मुफ्त उपचार करती है। यह एक आनुवांशिक रोग है। मां-बाप के गुणसूत्रों में गड़बड़ी होने की वजह से यह रोग पनपता है। हीमोफीलिया ए व बी प्रकार का होता है। ए में फैक्टर आठ की कमी हो जाती है, जबकि बी में फैक्टर नौ की कमी होती है। इसे क्लाटिग फैक्टर कहते हैं। इस सेंटर में मरीजों को नया जीवन मिलेगा। इस मौके पर अस्पताल के डिप्टी मेडिकल सुपरिटेंडेंट डा. नरिदर सिंह, गोबिद कुमार, मनमोहन विरदी, अमनप्रीत, प्रमोद कुमार आदि उपस्थित थे। निजी अस्पतालों को स्वास्थ्य केंद्रों से लिक करने में जुटा सेहत विभाग

टीकाकरण अभियान को तेजी से चलाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने नया तरीका अपनाया है। इसके तहत जिले के निजी अस्पतालों को टीकाकरण केंद्रों के साथ लिक किया जा रहा है। हालांकि जिले के सभी निजी अस्पतालों के हेल्थ वर्करों का नाम स्वास्थ्य विभाग के पोर्टल में दर्ज है। किस वर्कर को कब वैक्सीन लगेगी यह भी पोर्टल द्वारा तय किया जा चुका है। अब स्वास्थ्य विभाग निजी अस्पतालों को लिक कर देगा तो इन में कार्यरत हेल्थ वर्कर सीधे ही सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में टीकाकरण करवा सकेंगे। इसके लिए उन्हें पोर्टल से आने वाले मैसेज की जरूरत नहीं। दूसरी तरफ वेरका कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में टीकाकरण की प्रक्रिया पर विराम लगा दिया गया है। अब श्री गुरु राम दास मेडिकल कॉलेज वल्ला में टीकाकरण होगा। सिविल सर्जन डॉक्टर चरणजीत सिंह के अनुसार वेरका से संबंधित हेल्थ वर्करों को कम्युनिटी हेल्थ सेंटर में कवर कर लिया है। अब श्री गुरु रामदास अस्पताल में टीकाकरण को शिफ्ट किया जा रहा है। यहां 4000 हेल्थ वर्कर व मेडिकल स्टूडेंट कार्यरत है। सबसे पहले इन्हें टीका लगाया जाएगा।

chat bot
आपका साथी