तुंग ढाब ड्रेन को प्रदूषण मुक्त किया जाएगा : औजला

सांसद गुरजीत सिंह औजला ने शहर की तुंग ढाब ड्रेन को क्रमवार प्रदूषण मुक्त करने के लिए जिला अधिकारियों से एक विशेष बैठक की।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 05:52 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 05:52 PM (IST)
तुंग ढाब ड्रेन को प्रदूषण मुक्त किया जाएगा : औजला
तुंग ढाब ड्रेन को प्रदूषण मुक्त किया जाएगा : औजला

संवाद सहयोगी, अमृतसर : सांसद गुरजीत सिंह औजला ने शहर की तुंग ढाब ड्रेन को क्रमवार प्रदूषण मुक्त करने के लिए जिला अधिकारियों से एक विशेष बैठक की। बैठक में औजला ने कहा कि तुंग ढाब ड्रेन की सफाई के लिए जेठूवाल नहर में साफ पानी लेकर इसमें छोड़ा जाएगा। ड्रेन को पुनर्जीवित किया जाएगा ताकि लोगों को इसके दुष्प्रभाव से बचाया जा सकेगा। औजला ने कहा कि इस ड्रेन में नगर निगम के हद में 74 डेयरी, 17 पंचायत व उद्योगों का पानी मिक्स हो रहा है। इन तीनों के मिक्स पानी को इकट्ठा साफ नहीं किया जा सकता। तुंग ढाब ड्रेन को क्रमवार प्रदूषण मुक्त किया जाएगा। सबसे पहले डेयरियों के पानी को रोकने के लिए बायो गैस प्लांट भी लगाया जाएगा। तुंग ढाब ड्रेन को प्रदूषण मुक्त करने के लिए सात करोड़ रुपये की लागत से जेठूवाल नहर से रास्ता बना कर साफ पानी छोड़ा जाएगा। इससे लगातार साफ पानी आने से ड्रेन प्रदूषण मुक्त हो सकेगी। उन्होंने कहा कि इसके अलावा जिन गांवों का पानी ड्रेन में जाता है उन गांवों में थापर माडल की तर्ज पर छप्पड़ों को विकसित किया जाएगा।

औजला ने कहा कि ड्रेन की सफाई के लिए सरकार की ओर से दस करोड़ रुपये की राशि जारी की जा चुकी है। नगर निगम व प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की ओर से लगातार ड्रेन पर नजर रखी जा रही है ताकि ड्रेन में उद्योगों व सीवरेज का गंदा पानी न मिले। औजला ने कहा कि ड्रेन के पानी को साफ करने के लिए एसटीपी प्लांट के साम‌र्थ्य में वृद्धि भी की जाएगी।

इस बैठक में डीसी गुरप्रीत सिंह खैहरा, नगर निगम कमिश्नर मलविदर सिंह जग्गी, रणबीर सिंह मूधल, पंकज जैन आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी