कारोबारियों को भी सरकार राहत दे, शाम को दुकानें खोलने का समय बढ़ाया जाए

गुरुनगरी का सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र आज सुविधाओं के लिए तरह रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 12:00 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 12:00 PM (IST)
कारोबारियों को भी सरकार राहत दे, शाम को दुकानें खोलने का समय बढ़ाया जाए
कारोबारियों को भी सरकार राहत दे, शाम को दुकानें खोलने का समय बढ़ाया जाए

कमल कोहली, अमनदीप सिंह, अमृतसर :

गुरुनगरी का सबसे बड़ा व्यापारिक केंद्र आज सुविधाओं के लिए तरह रहा है। यहा पर इलेक्ट्रानिक, मोबाइल फोन, गारमेंट्स, किताबों और अन्य कई वस्तुओं की दुकानें हैं। मगर पिछले डेढ़ साल से बाजार में मंदी छाई हुई है। लोगों की परचेजिंग पावर में कमी का असर यह हुआ है कि अब कारोबार सिर्फ 20 से 30 फीसद रह गया है। इसी कारण दुकानदार बेहद परेशानी से गुजर रहे हैं। दैनिक जागरण की ओर से इस बाजार में फेसबुक लाइव के दौरान दुकानदारों ने अपनी समस्या को उठाया। वे चाहते हैं कि सरकार सरकारी कर्मचारियों को दिए जा रहे लाभ की तर्ज पर व्यापारियों को भी आर्थिक पैकेज दे। सरकार उन्हें बिजली बिल, टैक्सों में छूट दे तो उन्हें काफी सहारा मिलेगा। इस समय दुकानदार मंदी के दौर में गुजर रहा है। सभी कार्य प्रभावित हो गए है। दुकानों के खर्चे निकलना मुश्किल हो गया है। सरकार की ओर से कोई भी सुविधा नहीं दी जा रही। बिजली के बिलों व टैक्सों में भरमार पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी यह सभी बातें मंदी के दौर में लोगों को परेशान कर रही हैं।

- जसवीर सिंह, दुकानदार दुकान खोलने का कोई फायदा नहीं है ग्राहक बिल्कुल नहीं है। लोगों की परचेजिग पावर नाममात्र हो गई है। सरकार को दुकानदारों को आर्थिक पैकेज देना चाहिए। सरकार जिस तरह सरकारी कर्मचारियों को लाभ दे रही हैं, उसी तरह व्यापारियों को भी आर्थिक सहायता करनी चाहिए।

- तजिदर सिंह, दुकानदार कोविड-19 के कारण इस समय समस्याएं काफी गंभीर होती जा रही हैं। दुकानदार बेकार होते जा रहे हैं, खर्चे भी नहीं निकल रहे हैं। दुकानों में ग्राहक बिल्कुल नहीं आ रहा है। मंहगाई की मार भी पड़ रही है। शाम का टाइम बढ़ाना चाहिए।

- चंद्रमोहन, दुकानदार बॉक्स....

कोविड-19 ने दुकानदार को प्रभावित किया है। सेल नाममात्र हो गई, यदि ऐसी स्थिति रही तो लोग भुखमरी का शिकार हो सकते हैं। सरकार को दुकानदारों को विशेष सुविधाएं देनी चाहिए।

- विनोद धवन, दुकानदार बाक्स....

हर व्यापारी आर्थिक तंगी से जूझ रहा है। सरकार ने कोई सुविधा नहीं दी है। बिजली के बिल टाइम से आ रहे हैं। टैक्स भी समय पर लिया जा रहा है। स्कूलों की फीस में कोई माफी नहीं है। मध्य वर्ग के लोग तो बुरी तरह पिस रहे हैं।

-लवजीत कुमार, दुकानदार सभी दुकानदार सुबह दुकानें तो खोल लेते हैं। मगर दिनभर ग्राहक नहीं आता। दिन में गर्मी ज्यादा होने के कारण दोपहर को ग्राहक नहीं निकलता है। इसलिए प्रशासन को दुकानें खोलने का समय शाम को बढ़ाना चाहिए।

- भुपिदर सिंह, दुकानदार कोविड-19 ने लोगों को बेकारी के आलम में धकेल दिया है। ऐसी स्थिति में व्यापार करना मुश्किल हो गया है। खर्चे भी नहीं निकल रहे हैं। सरकार को इस तरफ ध्यान देना चाहिए। वहीं दुकानदारों को विशेष आर्थिक पैकेज देना चाहिए।

- शौर्य सिंह, दुकानदार रोटी कैसे खाएं आमदन बिल्कुल खत्म होती जा रही है। बेकार ही दुकान पर बैठना पड़ता है। ग्राहकों का इंतजार करते रहते हैं मगर आते नहीं। अब खर्चे कैसे निकालें। बिल कहां से भरें, टैक्स कहां से दें। सरकार दुकानदारों को राहत दे।

- अश्वनी कुमार, दुकानदार कोविड-19 ने लोगों की कमर तोड़ दी है। कमाई के साधन बिल्कुल बंद हो चुके हैं। ऐसी स्थिति में घर का गुजारा करना काफी मुश्किल हो गया है। सरकार की तरफ से कोई मदद नहीं की जा रही है।

- राजीव सेठी, दुकानदार व्यापारी वर्ग पिस रहे हैं, जो रोज जीविका कमाने के लिए जद्दोजहद करते हैं। उनकी आमदनी बिल्कुल समाप्त हो चुकी है। सीजन वाली आइटम का व्यापार बिल्कुल बंद हो गया है। सरकार को शाम के समय दुकानें खोलने की समय अवधि बढ़ानी चाहिए।

-करण कुमार, दुकानदार

chat bot
आपका साथी