स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर का 85 फीसद काम पूरा, इसी साल होगा शुरू

पंजाब के चिकित्सक शिक्षा व खोज मंत्री डा. राज कुमार वेरका ने कहा कि 159.61 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर और टेरशेरी कैंसर केयर सेंटर फाजिल्का के निर्माण का काम जल्द ही मु्कम्मल हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 22 Oct 2021 06:41 PM (IST) Updated:Fri, 22 Oct 2021 06:41 PM (IST)
स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर का 85 फीसद काम पूरा, इसी साल होगा शुरू
स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर का 85 फीसद काम पूरा, इसी साल होगा शुरू

जागरण संवाददाता, अमृतसर : पंजाब के चिकित्सक शिक्षा व खोज मंत्री डा. राज कुमार वेरका ने कहा कि 159.61 करोड़ रुपये की लागत से बन रहे स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर और टेरशेरी कैंसर केयर सेंटर फाजिल्का के निर्माण का काम जल्द ही मु्कम्मल हो जाएगा। इससे इन इलाकों के कैंसर से जूझ रहे मरीजों को सेहत सुविधाएं प्राप्त करने में आसानी होगी। राज्य के लोगों को बढि़या सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए डा. वेरका ने कहा कि स्टेट कैंसर इंस्टीट्यूट अमृतसर का 114.61 करोड़ रुपये की लागत से काम चल रहा है। अब तक 85 फीसद काम मुकम्मल हो चुका है। यह इंस्टीट्यूट इसी साल शुरू हो जाएगा। इस इंस्टीट्यूट का काम अक्टूबर में मुकम्मल करने का लक्ष्य रखा गया था। डा. वेरका ने अधिकारियों को जल्द इस इंस्टीट्यूट का काम मुकम्मल करने के लिए निर्देश दिए।

डा. वेरका के अनुसार टेरशेरी कैंसर केयर सेंटर फाजिल्का के निर्माण का 80 फीसद काम मुकम्मल हो गया है। यह सेंटर 45 करोड़ रुपये की लागत से तैयार किया जा रहा है और यह मार्च 2022 में शुरू होगा। डा. वेरका ने कहा कि दोनों सेंटरों में उच्च दर्जे का बुनियादी ढांचा, मशीनरी, साजो-सामान उपलब्ध करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री राहत कोष स्कीम के तले कैंसर के मरीजों को 1.5 लाख रुपये तक मुफ्त इलाज की सुविधा मुहैया करवाई जा रही है, जबकि आयुष्मान भारत सरबत सेहत बीमा योजना के तहत मरीजों का पांच लाख रुपये तक फ्री इलाज किया जा रहा है। डा. वेरका के अनुसार कैंसर के मरीजों को मुफ्त सफर की सुविधा भी दी गई है, जिसके लिए क्रोनिक डिजीज सर्टिफिकेट बनाया जा रहा है। होशियारपुर में भी टेरशेरी कैंसर केयर सेंटर बनाने की योजना है, जिसके लिए रूपरेखा तैयार की जा रही है।

chat bot
आपका साथी