गुरु नानकदेव जी के 550वे प्रकाश पर्व पर जारी होंगे सोने व चांदी के सिक्के

जेएनएन, अमृतसर। श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर शुरू हो रहे कार्यक्रमों के दौरान एसजीपीसी सोने व चांदी के सिक्के जारी करेगी। 23 नवंबर को गुरुद्वारा सुलतानपुर लोधी में आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के दौरान ये सिक्के जारी होंगे। संगत सुलतानपुर लोधी (कपूरथला) में एसजीपीसी के खोले जाने वाले स्पेशल काउंटरों से इसे हासिल कर सकती है।

गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व पर होने वाले कार्यक्रमों में काउंटरों पर होंगे उपलब्ध

सिक्कों का दाम उस दिन के सोने व चांदी के रेट अनुसार होगा और तैयार करने का शुल्क नहीं लिया जाएगा। इसके साथ गुरु नानक देव जी के जीवन पर एक पुस्तक हिंदी व पंजाबी भाषाओं में जारी की जाएगी। एसजीपीसी के मुख्य सचिव डॉ. रूप सिंह ने बताया कि हॉलमार्क निशान वाले सिक्के 24 कैरेट के होंगे। एसजीपीसी ने सोने के पांच व दस ग्राम वाले 100-100 और चांदी के 25 व 50 ग्राम वाले 250-250 सिक्के बनवाए हैं। संगत के लिए यह सिक्के एसजीपीसी कार्यालय अमृतसर में भी उपलब्ध करवाए जाएंगे।

प्रधानमंत्री मोदी, मुख्यमंत्री कैप्‍टन अमरिंदर व बिहार के सीएम नीतीश कुमार को भेजा निमंत्रण

प्रकाश पर्व के उपलक्ष्य में वर्ष भर चलने वाले कार्यक्रमों की शुरुआत 22 व 23 नवंबर से सुल्तानपुर लोधी से होगी। एसजीपीसी कोशिश कर रही है एक ही संयुक्त स्टेज स्थापित की जाए। जिस पर सरकार और अलग-अलग धर्मों के नेता एक ही मंच से संबोधित करें।

डॉ. रूप सिंह ने बताया कि मुख्य कार्यक्रम 23 नवंबर को होंगे। इन कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए एसजीपीसी ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को भी निमंत्रण पत्र भेजे हैं।

कमेटी जाएगी पाकिस्तान

एसजीपीसी ने कार्यक्रमों की सफलता के लिए पांच सदस्यीय सब कमेटी गठित की  है। यह कमेटी 23 नवंबर के बाद पाकिस्तान भी जाएगी और पाकिस्‍तान सरकार के प्रतिनिधियों से बातचीत कर कार्यक्रम संयुक्त रूप से करवाने की अपील करेगी। उल्लेखनीय है कि पाकिस्तान के ननकाना साहिब में समारोह का आयोजन हो रहा है।

 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.