स्ट्रीट वेंडर को ट्रेनिग देने के लिए पीजीआइ की टीम ने वर्कशाप लगाया

पीजीआइ की टीम ने बुधवार को नगर निगम में कैपेसिटी बिल्डिंग एंड ट्रेनिग वर्कशाप फार स्ट्रीट वेंडर के लिए एक वर्कशाप आयोजित की

By JagranEdited By: Publish:Wed, 15 Sep 2021 06:56 PM (IST) Updated:Wed, 15 Sep 2021 06:56 PM (IST)
स्ट्रीट वेंडर को ट्रेनिग देने के लिए पीजीआइ की टीम ने वर्कशाप लगाया
स्ट्रीट वेंडर को ट्रेनिग देने के लिए पीजीआइ की टीम ने वर्कशाप लगाया

जागरण संवाददाता, अमृतसर :

पीजीआइ की टीम ने बुधवार को नगर निगम में कैपेसिटी बिल्डिंग एंड ट्रेनिग वर्कशाप फार स्ट्रीट वेंडर के लिए एक वर्कशाप आयोजित की। वर्कशाप का उद्घाटन अतिरिक्त कमिश्नर संदीप ऋृषि ने किया।

संदीप ऋृषि ने कहा कि प्रधानमंत्री स्वनिधी रोजगार योजना के अधीन स्ट्रीट वेंडर को बिना किसी बैंक गारंटी के दस हजार रुपये तक का कर्ज दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन सभी लोगों को केंद्र व राज्य सरकार की कई अन्य स्कीमों के साथ भी रजिस्ट्रर्ड किया जा रहा है। पहली वर्कशाप में कुल 40 वेंडर शामिल हुए। जबकि अगले 100 दिनों के में चार हजार स्ट्रीट वेंडर को ट्रेनिग देने का लक्ष्य रखा गया है। प्रोग्राम मैनेजर मंदीप कौर ने रेहड़ी-फड़ी वालों को साफ-सफाई रखने के बारे जानकारी दी। इसके अलावा कोरोना के दौरान भोजन को सुरक्षित रखने, भोजन तैयार करने और खरीदते समय क्या-क्या सावधानियां बरतनी चाहिए, कूड़ा प्रबंधन करने और प्लास्टिक के प्रयोग करने संबंधी बताया गया। ट्रेनिग कोआर्डिनेटर गीतांजलि गुप्ता ने बैंक की स्कीमों और जसपाल सिंह ने तंबाकू और सिगरेट के बुरे प्रभावों के बारे जानकारी दी। वहीं पीजीआइ से आए प्रोग्राम अधिकारी डा. विशाल सोनी ने स्ट्रीट वेंडर को सर्टीफिकेट, फूड सेफ्टी किट जिसमें एप्रेन, मास्क, दस्ताने, टोपी और सेनिटाइजर शामिल थे। इस मौके पर नोडल अधिकारी जसविदर सिंह, एस्टेट अधिकारी धमेंद्रजीत सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी