गैस पाइपलाइन छीन लेगी रोजगार, लाखों परिवारों की छीनेगी रोटी

शहर की विभिन्न गैस एजेंसियों में गैस सिलेंडर डिलीवरी करने वाले लोगों ने बुधवार को गैस लाईपलाइन बिछा रही गुजरात गैस कंपनी के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 08:31 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 08:31 PM (IST)
गैस पाइपलाइन छीन लेगी रोजगार, लाखों परिवारों की छीनेगी रोटी
गैस पाइपलाइन छीन लेगी रोजगार, लाखों परिवारों की छीनेगी रोटी

संवाद सहयोगी, अमृतसर :

शहर की विभिन्न गैस एजेंसियों में गैस सिलेंडर डिलीवरी करने वाले लोगों ने बुधवार को गैस लाईपलाइन बिछा रही गुजरात गैस कंपनी के खिलाफ रोष प्रदर्शन किया। उन्होंने गैस कंपनी के खिलाफ नारेबाजी करते हुए कहा कि गैस पाइपलाइन उनकी रोजी-रोटी छीन लेगी, जिसे किसी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। इतना ही नहीं गैस पाइपलाइन की वजह से शहर का सीवरेज, पानी व सड़कों का इंफ्रासट्रक्चर भी ध्वस्त हो गया है।

फेडरेशन आफ एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर आफ पंजाब के प्रधान गुरपाल सिंह मान ने कहा कि पूरे पंजाब में डाली जा रही गैस पाइपलाइन को बंद करना चाहिए। इससे लाखों परिवारों की रोजी-रोटी छिन जाएगी। इसी डर के कारण सैकड़ों लोग सड़कों पर उतर आए हैं। उन्होंने कहा कि 2019 में लाई गई इस पाइप लाइन के समय में कहा गया था, कि यह पाइपलाइन सिर्फ कमर्शियल और इंडस्ट्रियल एरिया के लिए है। उसके बाद यह पाइप लाइन छोटी-छोटी गलियों में भी बिछा दी गई। अमृतसर में 2020 के आखिर में यह पाइप लाइन स्टार्ट हुई। पिछले डेढ़ वर्ष से कोरोना महामारी चल रही है, जिस कारण उनकी ओर से कोई विद्रोह नहीं किया गया। लेकिन अब पंजाब वासियों का पैसा कारपोरेट घरानों को नहीं भेजने दिया जाएगा। वह लोग पहले भी मेयर और निगम कमिश्नर को मांगपत्र दे चुके हैं। अगर गैस पाइप लाइन का काम पूरे पंजाब में बंद नहीं किया गया तो वह लोग सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे।

सड़कों पर आ जाएंगे 4.50 लाख परिवार

गुरपाल मान ने कहा कि अगर गैस पाइप लाइन का काम नहीं रोका गया, तो पूरे पंजाब में 1000 डिस्ट्रीब्यूटर के साथ 4.50 लाख परिवार सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे। क्योंकि इतने परिवारों की रोजी रोटी गैस डिलीवरी करने से चल रही है। दूसरी तरफ बिछाई गई पाइप लाइन भारी वाहनों के गुजरने से डैमेज हो सकती है। फायर डिपार्टमेंट को इसकी तरफ ध्यान देना चाहिए।

डिलीवरी मैनों ने कहा, तीखा संघर्ष करने पर मजबूर होंगे

गैस डिलीवरी का काम करने वाले सुखविदर सिंह, गुरजीत सिंह, परमवीर सिंह, प्रमोद कुमार ने कहा कि जो गैस पाइपलाइन जो बिछाई जा रही है यह बहुत ही खतरनाक है। शहर वासियों के घरों के बाहर बारूद बिछाया जा रहा है। दूसरी तरफ इस पाइप लाइन के बिछने से वह लोग अपने काम से हाथ धो बैठेंगे। उनका रोजगार पूरी तरह से बंद हो जाएगा। जिससे वह लोग तीखा संघर्ष करने पर मजबूर होंगे।

एक हफ्ते के बीच निकाला जाएगा नोटिस

गुरपाल मान ने कहा कि गुजरात गैस पाइपलाइन किसी भी सोसाइटी, कालोनी, या फिर गांव वासियों से एनओसी लिए बिना ही उनका जान-माल खतरे में डाल रही है। इनके बुकिग एजेंट लोगों को भ्रम में डालकर सरकारी गैस एजेंसियों को बंद करेंगे। यह काम वह लोग बर्दाश्त नहीं करेंगे। उनकी ओर से एक हफ्ते के बीच नोटिस निकाला जाएगा। अगर गैस पाइपलाइन बंद नहीं हुई तो डिलीवरी युवकों की ओर से घरों में सप्लाई बंद कर दी जाएगी।

सरकार से मंजूरी लेकर किया जा रहा है काम : सत्येन त्रिवेदी

गुजरात गैस पाइपलाइन के डिस्ट्रिक्ट हेड सत्येन त्रिवेदी ने कहा कि लोगों को गलत गाइड किया जा रहा है। यह कंपनी गवर्नमेंट आफ पंजाब और गवर्मेंट आफ इंडिया के दिशा निर्देशों के तहत सरकारी कंपनी है। वह लोग प्रापर परमिशन लेकर काम कर रहे हैं। गैस पाइप लाइन बिछाने से कोई भी नुकसान नहीं होगा क्योंकि भारत के अन्य दूसरे बड़े-बड़े शहरों में पिछले 30 वर्षों से गैस पाइपलाइन चल रही है।

chat bot
आपका साथी