गेहूं की सरकारी खरीद हुई शुरू, पहले दिन जिले की किसी भी मंडी में नही पहुंचा गेहूं

पंजाब सरकार की ओर से गेहूं की सरकारी खरीद शनिवार से शुरू कर दी है। परंतु आढ़तियों की ओर से की गई हड़ताल व गेंहू की फसल माझा में पकने में हो रही देरी के कारण पहले दिन अमृतसर की किसी भी आनाज मंडी में एक भी दाना गेंहू नही पहुंचा।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 10 Apr 2021 11:16 PM (IST) Updated:Sat, 10 Apr 2021 11:16 PM (IST)
गेहूं की सरकारी खरीद हुई शुरू, पहले दिन जिले की किसी भी मंडी में नही पहुंचा गेहूं
गेहूं की सरकारी खरीद हुई शुरू, पहले दिन जिले की किसी भी मंडी में नही पहुंचा गेहूं

जागरण संवाददाता, अमृतसर :

पंजाब सरकार की ओर से गेहूं की सरकारी खरीद शनिवार से शुरू कर दी है। परंतु आढ़तियों की ओर से की गई हड़ताल व गेंहू की फसल माझा में पकने में हो रही देरी के कारण पहले दिन अमृतसर की किसी भी आनाज मंडी में एक भी दाना गेंहू नही पहुंचा। उधर फूड व सिविल सप्लाई विभाग, मार्केट कमेटी तथा मंडी बोर्ड की ओर से गेंहू की खरीद के लिए जिले की प्रत्येक मंडी में आवश्यक प्रबंध किए थे। परंतु किसानों की की अेार से अमृतसर जिले की किसी भी मंडी में गेंहू बेचने के लिए नही लाया गया। उधर आढ़ती एसोसिएशन के आह्वान पर आढ़तियों, मंडी मजदूरों ने स्थानीय भगतांवाला आनाज मंडी में पूर्ण तौर पर हड़तार रखी और सरकार की आढ़ती , किसान और मजदूर विरोधी नीतियों के खिलाफ नारेबाजी की। हालाकि पंजाब के केबिनेट म़ंत्रियों और मंडी बोर्ड के चेयरमैन के साथ लुधियाना में हुई बैठक में सहमति बनने के बाद आढ़तियों ने मंडियों की असीमित समय के लिए हड़ताल करने के आह्वान को वापिस ले लिया। एलान किया रविवार से सरकार व सरकारी एजेंसियों की ओर से की जाने वाली खरीद में आढ़ती पूर्ण सहयोग देंगे। उधार सरकारी एजेंसियों पनसप, पनग्रेन, वेयर हाउस, मार्केफैड तथा एफसीआई के अधिकारी मंडियों में खरीद के लिए पहुंचे हुए थे। परंतु गेंहू पहले दिन न आने के कारण एक भी दाने की सरकारी खरीद नही हुई है।

मंडी बोर्ड और प्रशासन की ओर से अमृतसर जिले में 57 खरीद केंद्र स्थापित किए गए है। खरीद स्टाफ भी मंडियों में पहुंचा हुआ था। भगतांवाला आनाज मंडी में मंडी के मुख्य द्वार पर ही सहायता बूथ स्थापित किया गया है। यहीं से ही किसानों की सुविधा के लिए पास देने व अन्य सुविधाएं प्रदान करने की व्यवस्था की हुई है। मंडियों में किसानों को अपना आनाज अनलोड करने के लिए 30 —30 के स्थान उपलब्ध करवाए जाएंगे। वहीं कोविड से बचाव के लिए तय किए गए नियमों को भी लागू करने की अधिकारियों को हिदायतें दी गई थी। आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष अमनदीप सिंह छीना और मंडी मजदूर यूनियन के नेता राकेश तुली ने बताया कि आढ़ती एसोसिएशन की लुधियाना में सरकार के प्रतिनिधियों के साथ हुई आज बैठक में आढ़तियों की सभी मांगे सरकार ने स्वीकार कर ली है। आढ़तियों को मिलने में कमिशन का विवाद भी हल कर दिया गया है। सरकारी एजेंसियों की ओर से किसानों के खातों में सीधी पेमेंट करने के मामले पर भी आढ़तियों के साथ सरकार की सहमति बन गई है। किसानों की पेमेंट के बाद आढ़तियों की राशि आढ़तियों को समय पर दिलवाने का सरकार ने आश्वसन दिया है। इसी तरह मंडी मजदूरों को लोडिग, अन लोडिग व भराई आदि के रेटों का मामला भी हला हो गया है। इस लिए एसोसिएशन के फैसले से मंडियों में असीमित समय के लिए की गई हड़ताल को वापिस लेकर रविवार से सरकार को खरीद में सहयोग देने का फैसला ले लिया गया है। अमृतसर जिले में गेहूं की फसल मालवे के मुकाबले देरी से पकती है। इस लिए पहले दिन गेहूं मंडियों में नही पहुंचा है।

जिला मंडी अफसर अमनदीप सिंह ने कहा कि गेहूं की खरीद सही ढंग से चलाने के लिए प्रत्येक मंडी में सभी प्रबंध मुकम्मल कर लिए गए है। बारदाने की पूरी व्यवस्था की गई है। 72 घंटों के भीतर खरीदे गए गेहूं की लिफ्टिग की व्यवस्था और 48 घंटों में किसानों की अदायगी को भी यकीनी बनाया गया है। कोविड गाइड लाइन को भी सार्थक ढंग से लागू किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी