दिवाली की रात तीन घंटे ही चला सकेंगे पटाखे

दिवाली से महज तीन दिन पहले एक नवंबर को जीटी रोड पर स्थित न्यू अमृतसर में पटाखों का बाजार सजने वाला है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 07:13 PM (IST) Updated:Mon, 25 Oct 2021 07:13 PM (IST)
दिवाली की रात तीन घंटे ही चला सकेंगे पटाखे
दिवाली की रात तीन घंटे ही चला सकेंगे पटाखे

जागरण संवाददाता, अमृतसर : दिवाली से महज तीन दिन पहले एक नवंबर को जीटी रोड पर स्थित न्यू अमृतसर में पटाखों का बाजार सजने वाला है। प्रशासन ने ड्रा निकालते हुए केवल दस दुकानदारों को दस स्टाल लगाने की अनुमति दी है। हालांकि इसके लिए 1006 दुकानदारों ने प्रशासन के समक्ष आवेदन किए थे। इसके लिए प्रशासन ने सुविधा केंद्रों के माध्यम से आवेदन आनलाइन ही भरवाए थे। लेकिन लाटरी सिस्टम के जरिए जिला प्रशासन ने केवल 10 लोगों को पूरी एहतियात और सावधानी से दुकानें सजाने की हिदायत जारी की है। दिवाली की रात केवल तीन घंटे ही पटाखे चलाए जाएंगे। इसके लिए शाम छह बजे से लेकर नौ बजे तक का समय तय किया गया है। अगर नौ बजे के बाद पटाखे चलाता कोई पकड़ा गया तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज होगी।

मिनी सचिवालय में स्थित रोजगार दफ्तर में सोमवार की दोपहर आयोजित कार्यक्रम की अगुआई एडीसी रूही और डीसीपी परमिदर सिंह भंडाल कर रहे थे। एडीसी रूही ने बताया कि योजनाबद्ध तरीके से प्रशासन ने ड्रा सिस्टम के तहत 10 दुकानदारों को चयनित किया है। वहीं दुकानदार स्टाल लगा सकेंगे जिनका नंबर लाटरी के तहत निकाला गया है। डीसीपी परमिदर सिंह भंडाल ने बताया कि अगर लाइसेंस के बगैर कोई पटाखे बेचने का कारोबार करता है तो उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाएगी। आवेदनकर्ता स्टाल लगाने के लिए अपना लाइसेंस डीसीपी कार्यालय से हासिल कर सकते हैं।

ग्रीन पटाखों को करें प्रमोट

अधिकारियों ने दुकानदारों को बताया कि न्यू अमृतसर में पूरी सावधानी के साथ स्टाल लगाए जाएं। पटाखों को लेकर ज्यादा डिसप्ले न किया जाए। उन्होंने अपील की है कि ज्यादा से ज्यादा ग्रीन पटाखों का ही इस्तेमाल करें, ताकि प्रदूषण को रोका जा सके।

chat bot
आपका साथी