आठ घंटे बिजली सप्लाई की मांग, किसान शुरू करेंगे अभियान

कृषि के लिए हर रोज आठ घंटे बिजली सप्लाई देने के लिए किसानों की ओर से पावरकाम के खिलाफ अभियान शुरू करने की योजना बनाई है।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 10:30 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 10:30 AM (IST)
आठ घंटे बिजली सप्लाई की मांग, किसान शुरू करेंगे अभियान
आठ घंटे बिजली सप्लाई की मांग, किसान शुरू करेंगे अभियान

जागरण संवाददाता, अमृतसर: कृषि के लिए हर रोज आठ घंटे बिजली सप्लाई देने के लिए किसानों की ओर से पावरकाम के खिलाफ अभियान शुरू करने की योजना बनाई है। किसान 17 जून से विभाग के एसडीओ और एक्सईएन को ज्ञापन सौपेंगे। गांवों में किसानों की ओर से पावर काम के खिलाफ प्रदर्शन भी किए जाएंगे।

किसान मजदूर संघर्ष कमेटी के वरिष्ठ नेता व कार्यालय सचिव गुरबचन सिंह चब्बा ने कहा कि धान की फसल की रोपाई दस जून से शुरू हो चुकी है। इस फसल को पानी की काफी जरूरत होती है। सरकार वायदे के अनुसार किसानों को कृषि कार्यों के लिए हर रोज आठ घंटे बिजली सप्लाई नहीं दे रही है। जिस के चलते धान की रोपाई का काम लेट हो रहा है। किसानों को घरों के लिए भी 24 घंटे बिजली सप्लाई सरकार देने का वादा पूरा नही कर रही है। उन्होंने कहा कि इस मामले को लेकर संगठन की ओर से चीफ इंजीनियर को ज्ञापन सौंपा जा चुका है। परंतु अब सब डिवीजन और डिवीजन स्तर पर किसानों की ओर से पावरकाम अधिकारियों को ज्ञापन सौंपे जाएंगे।

उधर जम्हूरी किसान सभा के नेता रतन सिंह रंधावा और आल इंडिया किसान सभा के नेता लखबीर सिंह निजामपुरा ने कहा कि किसानों की मांग है कि आठ घंटे बिजली सप्लाई के साथ साथ जल चुके बिजली ट्रांसफर 24 घंटों में बदले जाएं। चोरी हो चुके ट्रांसफार्मरों की रिपोर्ट विभाग का जे ई पुलिस के पास दर्ज करवाए। ट्रांसफार्मर लगाने के लिए मशीनरी आदि का प्रबंध विभाग करे। उन्होंने कहा कि विभाग के साथ सबंधित सभी किसानी मांगों को लेकर सब डिवीजन स्तर पर आंदोलन शुरू कर दिया गया है। किसानों ने पावरकाम के खिलाफ किया प्रदर्शन

वहीं मजीठा में किसान मजदूर संघर्ष कमेटी पंजाब की मजीठा जोन इकाई ने जोन प्रधान मुख्तार सिंह भंगवा व किरपाल सिंह कलेर की अगुआई में बिजली दफ्तर की कार्यशैली के खिलाफ पंजाब सरकार व पावरकाम मैनेजमेंट के खिलाफ नारेबाजी की और पुतला जलाया। इस मौके पर बलजीत सिंह, सवरपाल सिंह, बलविदर सिंह, गुरदीप, कुलविदर सिंह, प्रताप सिंह, कुलविदर सिंह, गुरिदर सिंह, हरिदर सिंह, कुलदीप सिंह, अवतार सिंह, सुखदेव सिंह, बलकार सिंह, सुखदेव सिंह, कुलदीप सिंह आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी