नाशपाती के माध्यम से किसान बढ़ा सकते है अपनी आमदनी: संदीपन भूमरे

महाराष्ट्र के रोजगार गारंटी व बागवानी मंत्री संदीपन भूमरे ने कहा कि अमृतसर जिले के किसान नाशपाती की खेती करके बढि़या आमदनी हासिल कर सकते हैं।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 04 Oct 2021 08:44 PM (IST) Updated:Mon, 04 Oct 2021 08:44 PM (IST)
नाशपाती के माध्यम से किसान बढ़ा सकते है अपनी आमदनी: संदीपन भूमरे
नाशपाती के माध्यम से किसान बढ़ा सकते है अपनी आमदनी: संदीपन भूमरे

जागरण संवाददाता, अमृतसर: महाराष्ट्र के रोजगार गारंटी व बागवानी मंत्री संदीपन भूमरे ने कहा कि जिले के किसान नाशपाती की खेती करके बढि़या आमदनी हासिल कर सकते हैं। नाशपाती के लिए बढि़या मंडीकरण व्यवस्था है। इसका किसान लाभ ले सकते हैं। भूमरे विभाग के एक प्रतिनिधिमंडल के साथ पंजाब दौरे पर आए हैं। वह पंजाब में बागबाणी के क्षेत्र में उपयोग की जा रही नवीनतम तकनीकों की जानकारी हासिल करने व यहां के किसानों के साथ बातचीत करने के लिए आए थे। सोमवार को श्री गुरु रामदास अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर डायरेक्टर बागबाणी शैलिंदर कौर व अधिकारियों की ओर से उनका स्वागत किया गया। वह पांच अक्टूबर तक पंजाब के दौरे पर रहेंगे।

डायरेक्टर बागबाणी ने उनको बताया कि जिले में किसान नाशपाती की खेती के प्रति काफी उत्साहित हैं। विभाग उनको नाशपाती के बाग लगाने के लिए काफी सुविधाएं प्रदान कर रहा है। बाग लगाने से लेकर उत्पादन तक मंडीकरण किए जाने के लिए विभाग की ओर से हर तरह का सहयोग दिया जाता है। उनको एक ही छत के नीचे सभी सुविधाएं नाशपाती के संबंध में दी जाती है। यहां पर नाशपाती अस्टेट स्थापित की गई है। जल्दी ही यहां पर मिट्टी की जांच करने के लिए लैब तैयार की जाएगी। यहां पर किसान आवश्यक टेस्ट करवा सकेंगे।

उन्होंने बताया कि भूमिगत जल राज्य भर में कम हो रहा है। इसलिए फसलों में विभिन्नता लाने और किसानों अलग अलग तरह के बाग लगाने के लिए प्रेरित किया जा रहा है। इस दौरान विभाग के अलग-अलग अधिकारी सुरिदर सिंह धंज्जल, करूण सागर, जसपाल सिंह, रविपाल सहि ,सुखविदर सिंह व सुखपाल सिंह आदि बागबानी अधिकारी भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी