इम्युनिटी बढ़ाने को फल और सब्जियां खाएं बलगम हो तो दही व चावल से परहेज करें

व्यक्ति के शरीर में कोई भी बीमारी क्यों न हो उसके लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इस समय कोविड का दौर चल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 11:43 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 11:43 PM (IST)
इम्युनिटी बढ़ाने को फल और सब्जियां खाएं बलगम हो तो दही व चावल से परहेज करें
इम्युनिटी बढ़ाने को फल और सब्जियां खाएं बलगम हो तो दही व चावल से परहेज करें

जासं, अमृतसर: व्यक्ति के शरीर में कोई भी बीमारी क्यों न हो, उसके लिए इम्युनिटी का मजबूत होना बेहद जरूरी है। इस समय कोविड का दौर चल रहा है। संक्रमण से बचने के लिए शरीर की इम्युनिटी को बरकरार रखने के लिए जोर दिया जा रहा है, जिसमें पौष्टिक आहार का होना भी बेहद जरूरी है। डायटीशियन डा. रिधी खन्ना का कहना है कि इस समय कुछ वीडियो वायरल हो रहे हैं, जिसमें कहा जा रहा है कि संक्रमित होने पर रोटी नहीं खानी है। यह बिल्कुल गलत है। लोग डाक्टर या डायटीशियन की सलाह के बिना ही रोटी या आलू आदि को खाना छोड़ देते हैं। उनका कहना है कि 80-90 फीसद लोगों को संक्रमण की चपेट में आने के बाद भी रोटी या आलू आदि खाने में कोई परेशानी नहीं होती है। यदि किसी कारण व्यक्ति रोटी या आलु आदि को खाना छोड़ देता है, तो उसके शरीर में कमजोरी आ जाएगी, जोकि इम्युनिटी को कमजोर करता है। इसमें संक्रमण हावी हो जाएगा। संक्रमित होने पर बुखार, पेट खराब या गले में खराबी है, तो उनके लिए डायट बेहद जरूरी है, जिसमें प्रोटीन लाजिमी है। उसमें अंडा व मीट नहीं लिया जा सकता है, तो राजमाह, दाल व बेसन का सेवन जरूर करना चाहिए। बलगम होने की शिकायत होने पर दही व चावल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। घर में बनाए गए काढ़े का करें इस्तेमाल

खाने में सलाद के साथ मौसमी फलों का खाना भी जरूरी है। उसमें ये नहीं है कि हर रोज आम ही खाया जाए।कभी खरबूजा, तरबूज, आड़ू, आलु बुखारा आदि को एक दिन कम से कम दो-तीन सौ ग्राम खाना चाहिए।अदरक, तुलसी व शहद की मदद से एक घर में काड़ा बनाया जा सकता है।दिन में एक बार नारियल का पानी जरूर पीना चाहिए।

chat bot
आपका साथी