डा. सुखबीर कौर माहल ने संभाली भाई वीर सिंह निवास स्थान के डायरेक्टर की जिम्मेवारी

भाई वीर सिंह का अमृतसर स्थित निवास स्थान एक अहम स्थानों में से एक है। इस स्थान की अकादमिक व प्रबंधकीय गतिविधियों को देखने के लिए डा. सुखबीर कौर माहल को डायेरक्टर तैनात किया गया है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 09:06 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 09:06 PM (IST)
डा. सुखबीर कौर माहल ने संभाली भाई वीर सिंह निवास स्थान के डायरेक्टर की जिम्मेवारी
डा. सुखबीर कौर माहल ने संभाली भाई वीर सिंह निवास स्थान के डायरेक्टर की जिम्मेवारी

जागरण संवाददाता, अमृतसर : भाई वीर सिंह का अमृतसर स्थित निवास स्थान एक अहम स्थानों में से एक है। इस स्थान की अकादमिक व प्रबंधकीय गतिविधियों को देखने के लिए डा. सुखबीर कौर माहल को डायेरक्टर तैनात किया गया है। डा. माहल ने बुधवार को इस स्थान की डायरेक्टर का कार्यभार संभाल लिया। डा. माहल खालसा कालेज फार वूमेन के 16 वर्ष तक प्रिंसिपल की जिम्मेवारी संभालती रही है। इस अवसर पर भाई वीर सिंह निवास स्थान के आनरेरी उपाध्यक्ष गुरबीर सिंह, पूर्व डायरेक्टर डा. जोगिदर सिंह आदि भी मौजूद थे।

निवास स्थान के डायरेक्टर की जिम्मेवारी संभालने के बाद डा. माहल ने कहा कि उनके लिए बड़ी सम्मान वाली बात है कि उनको एक अमीर साहित्यक विरासत के प्रति अपनी सेवाएं देने का मौका मिला है। वे इस जिम्मेवारी को पूरी समर्पण की भावना से निभाएंगी। संबोधित करते हुए गुनबीर सिंह ने डा. माहल कर स्वागत किया और कहा कि यह निवासस्थान भाई वीर सिंह जी की अमीर विरासत की निशानदेही करता है। यह केंद्र सिखी के अध्यात्मिक केंद्र के रूप में भी जाना जाता है। इस स्थान पर भाई वीर सिंह अनेक धार्मिक साहित्यिक पुस्तकों की रचना की। उन्होंने अपने समय में धर्म की आगे बढ़कर अगुआई की थी जब सिख धर्म कई चुनौतियों का सामना कर रहा था। इस स्थान पर भाई वीर सिंह की ओर से लगाई हुई बगीची अब एक विरासती बाग का रूप धारण कर चुकी है। यह बाग कुदरत के प्रति प्रेम का गवाह है। इस स्थान से श्री हरिमंदिर साहिब के लिए भाई वीर सिंह की ओर से चलाई परंपरा के अनुसार आज भी रोज फूलों के गुलदस्ते बन कर जा रहे हैं?

chat bot
आपका साथी