प्रकृति का ना करें हरण, आओ बचाएं पर्यावरण

डीएवी कालेज के जूलाजी व बाटनी विभाग ने पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में एक सेमिनार आयोजित करवाया जिसकी अध्यक्षता कालेज के प्रिसिपल डा. राजेश कुमार ने की।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 12:30 PM (IST)
प्रकृति का ना करें हरण, आओ बचाएं पर्यावरण
प्रकृति का ना करें हरण, आओ बचाएं पर्यावरण

जागरण संवाददाता, अमृतसर: डीएवी कालेज के जूलाजी व बाटनी विभाग ने पृथ्वी दिवस के उपलक्ष्य में एक सेमिनार आयोजित करवाया, जिसकी अध्यक्षता कालेज के प्रिसिपल डा. राजेश कुमार ने की। बाटनी विभाग की अध्यक्षा डा. डेजी शर्मा ने कहा की पृथ्वी की कोख में एक वृक्ष जरूर अवश्य लगाए क्योंकि पृथ्वी हमारी रत्नगर्भा है। पृथ्वी दिवस का उद्देश्य वास्तव में उस दिवस से होता है कि इस दिन हम अपने व्यस्त जीवन में अपने पर्यावरण के लिए कुछ करें। जैसे कि ऊर्जा बचाएं, अपने संसाधनों की बचत करें, संरक्षण करें, रीसाइकिल करें। जूलाजी विभाग की अध्यक्षा डा. रजनी खन्ना ने कहा की प्रदूषण धरती पर स्वाश्वत जीवन के लिए खतरा है, जिसको कुछ छोटे उपायों को अपनाकर कम किया जा सकता है, जैसे कि पेड़-पौधे लगाना, वनों की कटाई को रोकना, वायु प्रदूषण को रोकने के लिए वाहनों के इस्तेमाल को कम करना, बिजली के गैर-जरुरी इस्तेमाल को घटाने के द्वारा ऊर्जा संरक्षण को बढ़ाना है। सेमिनार में टीचिग के साथ-साथ नान टीचिग स्टाफ सदस्यों को मदर नेचर विषय पर आधारित एक डाक्यूमेंट्री वीडियो भी दिखाई गई।

इसी तरह माधव विद्या निकेतन सीसे स्कूल रंजीत एवेन्यू में विश्व पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस मौके पर विद्यार्थियों द्वारा आनलाइन पर्यावरण संरक्षण आधारित स्लोगन एवं पोस्टर मेकिग प्रतियोगिताएं करवाई गई। इसके अतिरिक्त अध्यापकों द्वारा विद्यार्थियों को इस दिवस के महत्व से परिचित करवाते हुए स्कूल प्रांगण में पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक करवाया गया। इस दिवस को मनाने का उद्देश्य यह है कि हम जीवन संपदा को बचाने और पर्यावरण संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक कर सके।

chat bot
आपका साथी