जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो दे चुका 2,434 युवाओं को रोजगार : विशेष सारंगल

। जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो पिछले समय के दौरान 2434 बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने में सफल रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jun 2019 11:49 PM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2019 11:49 PM (IST)
जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो दे चुका 2,434 युवाओं को रोजगार : विशेष सारंगल
जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो दे चुका 2,434 युवाओं को रोजगार : विशेष सारंगल

जागरण संवाददाता, अमृतसर

जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो पिछले समय के दौरान 2,434 बेरोजगार युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने में सफल रहा है। घर-घर नौकरी पोर्टल पर अभी तक 19,826 बेरोजगार युवा रजिस्ट्रेशन करवा चुके हैं। जिला प्रशासन पंजाब सरकार की घर-घर नौकरी के वादे के तहत अक्तूबर और नवंबर में बड़े जॉब मेलों का आयोजन कर रहा है। यह जानकारी इस प्रोग्राम के नोडल अधिकारी-कम-अतिरिक्त डिप्टी कमिश्नर विशेष सारंगल ने दी।

उन्होंने बताया कि जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो में प्रार्थियों के लिए रजिस्ट्रेशन, काउंसलिंग, प्लेसमेंट, स्वै रोजगार, स्किल ट्रेनिग, बाहर जाने के इच्छुक आवेदकों को उनकी जरूरत के मुताबिक सुविधा दी जा रही है। जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो की ओर से हर महीने दो रोजगार मेले लगाए जा रहे हैं ताकि घर-घर नौकरी प्रोग्राम के तहत हर घर में कम से कम हर व्यक्ति को रोजगार मिल सके। उन्होंने बताया कि अक्तूबर और नवंबर महीने में लगाए जाने वाले दो बड़े जॉब मेलों में अलग-अलग कंपनियों को बुलाया गया है, जो बेरोजगार युवाओं की योग्यता के मुताबिक अपने संस्थानों में भर्ती करेंगे। उन्होंने बताया कि ब्यूरो दफ्तर के मुलाजिम लेबर चौकों में जाकर मजदूरों की भी रजिस्ट्रेशन कर रहे हैं।

डिप्टी डायरेक्टर रोजगार रमेश चंद्र खुल्लर ने बताया कि ब्यूरो के दफ्तर में हर रोज 40 के ग्रुप में स्टूडेंट्स का दौरा करवाकर उन्हें रोजगार क्षेत्र में मौजूद संभावनाओं की जानकारी दी जाती है। अलग-अलग स्कूलों व कॉलेजों के प्रबंधकों से अपने स्टूडेंट्स के ग्रुपों को जिला रोजगार व कारोबार ब्यूरो का दौरा करवाने को कहा गया है ताकि उन्हें भविष्य की योजनाबंदी की जानकारी दी जा सके।

उन्होंने बताया कि उद्योग, पंजाब स्किल डेवेलपमेंट मिशन, शिक्षा, खेतीबाड़ी व किसान भलाई, डेयरी, एससी व बीसी वित्त कार्पोरेशनों, लेबर विभागों के अधिकारियों को लाइन विभागों के रूप में ब्यूरो में बैठाया जाता है, जबकि जिला लीड बैंक अधिकारी भी बैंक लोन से संबंधित योजनाओं के बारे में जानकारी मुहैया करवाते है। ब्यूरो रोजगार के लिए रजिस्ट्रेशन करवाने वाले उम्मीदवारों को निपुण बनाने के लिए पंजाब हुनर विकास मिशन के तहत सिखलाई दिलाने का प्रबंध भी करते हैं। रोजगार प्राप्ति से संबंधित किसी भी तरह के काम के लिए ब्यूरो के जिला दफ्तर में मुफ्त इंटरनेट सेवाओं का लाभ भी उठा सकते हैं। डिप्टी सीईओ सतिदर सिंह ने बताया कि 14 जून को लगाए गए रोजगार मेले के दौरान 40 युवाओं को रोजगार मुहैया करवाया गया। इसमें हर्बल लाइफ, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंसस और स्वीगी ने अब तक 187 युवाओं को रोजगार दिया।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी