गंदगी नहीं फैलेगी तो ही बीमारियों से मुक्त होगा समाज: डॉ. राजेश कुमार

अमृतसर देश में सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार पत्र दैनिक जागरण द्वारा स्वच्छता ही सेवा-2018 के तहत स्वच्छता महाअभियान मेरा भारत स्वच्छ के तहत फतेहगढ़ चूड़ियां रोड स्थित लाइफ केयर अस्पताल में दर्जन से अधिक स्वच्छता के सिपाहियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 01:42 AM (IST) Updated:Sun, 23 Sep 2018 01:42 AM (IST)
गंदगी नहीं फैलेगी तो ही बीमारियों से मुक्त होगा समाज: डॉ. राजेश कुमार
गंदगी नहीं फैलेगी तो ही बीमारियों से मुक्त होगा समाज: डॉ. राजेश कुमार

जागरण संवाददाता, अमृतसर

देश में सर्वाधिक पढ़े जाने वाले समाचार पत्र दैनिक जागरण द्वारा स्वच्छता ही सेवा-2018 के तहत स्वच्छता महाअभियान मेरा भारत स्वच्छ के तहत फतेहगढ़ चूड़ियां रोड स्थित लाइफ केयर अस्पताल में दर्जन से अधिक स्वच्छता के सिपाहियों को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। महिला-पुरुष स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित करने के लिए डा. राजेश कुमार की अध्यक्षता में आयोजित सम्मान समारोह में कालेज के समूह स्टाफ सदस्य विशेष तौर पर उपस्थित रहे। महाअभियान की प्रशंसा करते हुए डॉ. राजेश कुमार ने कहा कि दैनिक जागरण समूह हमेशा ही समाज हित के लिए प्रयास करता रहा है। हमें भूलना नहीं चाहिए कि हम सभी को स्वच्छता के विषय पर जागरूक होना पड़ेगा, ताकि भारत स्वच्छ बन सके। इस मौके पर डा. सरताज ¨सह संधू, इकबाल ¨सह आदि मौजूद थे।

इन स्वच्छता के सिपाहियों को मिला सम्मान

स्वच्छता महाअभियान मेरा भारत स्वच्छ के तहत में लाइफ केयर अस्पताल में सम्मानित हुए स्वच्छता के सिपाहियों में साहिल, राकेश, बब्बू, संतोष कुमार, लक्ष्मी, बब्बी, सीमा, गुरमीत कौर, बलबीर कौर, रानी, बल¨वदर कौर, रामू, विक्की, हरपाल, कवल व जगमाल ¨सह के नाम शामिल हैं। सम्मान हासिल करने वाले सभी स्वच्छता के सिपाहियों ने कहा कि उनका मनोबल बढ़ाकर उन्हें काम के लिए उत्साहित किया है, जिसके लिए वे दैनिक जागरण के आभारी हैं।

बाक्स- (फोटो:57)

स्वच्छ भारत होगा, तो स्वस्थ भारत होगा

सरहद पर देश की रक्षा के लिए सेना के सिपाही लड़ते हैं और देश के अंदर फैली गंदगी के खिलाफ स्वच्छता के सिपाही ही लड़ते हैं, जिनकी वजह से गंदगी पर काबू पाया जाता है। देश में स्वच्छता के सिपाहियों सहित सभी सरकारी कर्मचारियों द्वारा अपनी सेवाएं बिना किसी दिक्कत के जिम्मेदारी निभाई जाती हैं। कई सालों से अपनी सेवाएं देकर देश व समाज में जगह-जगह से गंदगी उठाकर गलियों व सड़कों को साफ सुथरा बनाने में अहम रोल अदा करने वाले लोगों को सम्मानित करना सराहनीय है।

डॉ. प्रवीण कपाही।

बाक्स- (फोटो:58)

तंदुरुस्त जीवन के लिए खतरनाक है गंदगी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लयूएचओ) की रिपोर्ट के अनुसार बीमारियों का 88 प्रतिशत कारण गंदगी है। हर साल 15 साल से ज्यादा बच्चे केवल गंदगी की वजह से आज समय में दम तोड़ देते हैं। गंदगी की समस्या को थोड़ी सी सजगता से दूर किया जा सकता है। आमतौर पर बाजार में सेहत दुरुस्ती के लिए मिलने वाली दवाएं हमारे लक्षणों को तो ठीक कर सकती हैं, मगर रोग के कारणों को नहीं। व्यक्ति ने जीवन में तंदरुस्त रहना है, तो उसे अपने आस-पास साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखना होगा।

डॉ. राजेश कुमार।

बाक्स- (फोटो:59)

सफाई होगी जितनी ज्यादा, उतनी कम होंगी बीमारियां

दैनिक जागरण द्वारा स्वच्छता ही सेवा-2018 के तहत स्वच्छता महाअभियान मेरा भारत स्वच्छ के तहत देश भर में स्वच्छता के सिपाहियों को सम्मानित करने का फैसला लिया गया है। देश व समाज को साफ-सुथरा रखने वाले स्वच्छता के सिपाहियों का हौंसला बढ़ेगा और वे अपनी काम के प्रति और भी जिम्मेदारी निभाएंगे। देश व समाज में जितनी ज्यादा सफाई होगी, उतनी ही बीमारियां कम होंगी और समूह देशवासी स्वस्थ होंगें, तो ही गर्व से कहा जा सकता हैं कि स्वच्छ भारत स्वस्थ भारत।

प्रभजीत कौर।

chat bot
आपका साथी