photos... कोहरे में लिपटा रहा श्री हरिमंदिर साहिब, कड़ाके की ठंड में नववर्ष पर नतमस्तक होने पहुंचे श्रद्धालु

कड़ाके की ठंड में नव वर्ष पर माथा टेकने के लिए हजारों की संख्या में श्रद्धालु अमृतसर स्थित श्री हरिमंदिर साहिब (Golden Temple) पहुंचे। इस दौरान पूरा परिसर कोहरे की चादर से लिपटा था लेकिन श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ।

By Kamlesh BhattEdited By: Publish:Fri, 01 Jan 2021 10:26 AM (IST) Updated:Fri, 01 Jan 2021 11:01 AM (IST)
photos... कोहरे में लिपटा रहा श्री हरिमंदिर साहिब, कड़ाके की ठंड में नववर्ष पर नतमस्तक होने पहुंचे श्रद्धालु
कड़ाके की ठंड में नव वर्ष पर श्री हरिमंदिर साहिब पहुंचेे श्रद्धालु। जागरण

जेएनएन, अमृतसर। नव वर्ष के उपलक्ष में पहले ही दिन कड़ाके की ठंड में हजारों श्रद्धालु श्री हरमंदिर साहिब में नतमस्तक होने पहुंचे। नववर्ष का पहला दिन कोहरे व धुंध से भरा हुआ था। श्री हरमंदिर साहिब को कोहरे की चादर बिछी रही। बावजूद इसके हजारों श्रद्धालुओं ने सुबह श्री हरमंदिर साहिब के पवित्र सरोवर में स्नान किया। सुख शांति और परिवार की समृद्धि के लिए वाहेगुरु के आगे अरदास की।

वर्ष के पहले दिन श्रद्धालुओं ने श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेककर आत्मिक बल प्राप्त किया और आत्मिक शांति हासिल की।

बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे तथा बुजुर्ग भी श्री हरमंदिर साहिब में माथा टेकने के लिए पहुंचे। शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने भी माथा टेकने के लिए वर्ष के पहले दिन आए श्रद्धालुओं के लिए सभी आवश्यक प्रबंध किए हुए थे।

बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं ने गुरु घर में हाजिरी भरकर इलाही गुरबाणी का कीर्तन श्रवण किया।

कई श्रद्धालु सुबह ही मुख्य वाक के दौरान ही हाजिरी भरने के लिए गुरु घर पहुंचे हुए थे। इसके बाद संगत ने मुख्य वाक पर गुरुद्वारा दीवान मंजी साहब हाल में चलने वाली कथा का भी श्रवण करके आनंद हासिल किया।

chat bot
आपका साथी