सेमिनार में दिए स्वस्थ रहने के टिप्स

। सरूप रानी सरकारी महिला महाविद्यालय के संस्कृत विभाग में सोमवार को दीन दयाल सिंह बृजरानी चेरीटेबल ट्रस्ट द्वारा हेल्दी लाइफ स्टाइल एकॉर्डिंग टू आयुर्वेद विषय पर सेमिनार करवाया।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 24 Sep 2019 12:18 AM (IST) Updated:Tue, 24 Sep 2019 12:18 AM (IST)
सेमिनार में दिए स्वस्थ रहने के टिप्स
सेमिनार में दिए स्वस्थ रहने के टिप्स

जागरण संवाददाता, अमृतसर

सरूप रानी सरकारी महिला महाविद्यालय के संस्कृत विभाग में सोमवार को 'दीन दयाल सिंह बृजरानी चेरीटेबल ट्रस्ट' द्वारा 'हेल्दी लाइफ स्टाइल एकॉर्डिंग टू आयुर्वेद' विषय पर सेमिनार करवाया। सेमिनार में कॉलेज की प्रिसिपल प्रोफेसर डॉ. सविता सचदेवा तथा संस्कृत विभाग की मुखी प्रोफेसर डॉ. माया सिंह शामिल हुईं।

इस अवसर पर श्री धन्वंतरि हर्बल्स के एमडी तथा ट्रस्ट के ट्रस्टी डॉ. जेपी सिंह ने विद्यार्थियों को आयुर्वेद, योग तथा सादगीपूर्ण जीवनशैली के जरिए सेहतमंद रहने के टिप्स दिए। उन्होंने दिनचर्या, रात्रिचर्या, ऋतुचर्या के संदर्भ में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कहा कि सेहतमंद रहना है तो हमें सुपाच्य, संतुलित और शुद्ध भोजन लेना चाहिए। सोने, जागने, व्यायाम करने, उठने-बैठने के तरीकों में सुधार लाना होगा। डॉ. जेपी सिंह ने कहा कि हमारी प्राचीन पद्धति योग का लोहा आज पूरी दुनिया मान रही है। आप योग को अपने जीवन में धारण करो, निरोग रहो। उन्होंने विद्यार्थियों को मानव सेवा, स्वच्छता, पर्यावरण, जल संरक्षण इत्यादि का महत्व बताया। प्रिसिपल डॉ. सचदेवा ने ट्रस्ट की इस पहल को सराहा और कहा कि इस तरह के आयोजन नई पीढ़ी को जागरूक करते हैं। संस्कृत विभाग की मुखी डॉ. माया सिंह ने कहा कि समाज के नवनिर्माण का जिम्मा युवा पीढ़ी पर है और उसे जागरूक होना होगा। इस मौके पर डॉ. जेपी सिंह ने ट्रस्ट की तरफ से आर्थिक मदद भी दी। संस्कृत भाषा के सम्मान, सामाजिक जिम्मेदारी, खानपान में शुद्धता आदि विषयों पर बच्चों को शपथ भी दिलाई गई। इस मौके पर प्रो. कुलवंत सिंह, प्रो. सतनाम सिंह, प्रोफेसर डॉ. हरविदर सिंह भल्ला, डॉ. गीता शर्मा, सुखविदर कौर आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी